बांग्लादेश में चक्रवात की स्थिति का असर बिहार के मौसम पर भी पड़ रहा- शनिवार-रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते हैं

बांग्लादेश में चक्रवात की स्थिति का असर बिहार के मौसम पर भी पड़ रहा- शनिवार-रविवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बादल छाए रह सकते हैं

इंडिया सिटी लाइव (पटना)17 MARCH : मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार बांग्लादेश में चक्रवात की स्थिति का असर बिहार के मौसम पर भी पड़ रहा है, कुछ जिलों में आंधी के साथ बारिश भी हो सकती है. ऐसे ही आसार रविवार को भी हैं. मध्य प्रदेश में मौसमी सिस्टम बनने के कारण बिहार में इसका असर दिखने और आंधी पानी की स्थति बनने की भी बात कही जा रही है.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने इस को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जिलों में 30 से 40 किमी की गति से आंधी की स्थिति बनने के आसार हैं. हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि बारिश की तीव्रता बहुत अधिक नहीं होगी.

मौसम विभाग के अनुसार पटना, गया, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, जहानाबाद अरवल, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया और पूर्णिया जिलों में गरज तड़क के साथ बारिश हो सकती है. इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी कर लोगों को सचेत किया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार प्री-मानसून सीजन में थंडरस्टॉर्म की स्थिति बनना सामान्य प्रक्रिया है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार बारिश से रबी की फसलों को काफी नुकसान हो सकता है. आंधी और पानी से आम की फसल को भी हानि पहुंचेगी. हवाएं तेज होने पर आम के मंजर झड़ सकते हैं. वहीं, हल्‍की बारिश हुई तो मिट्टी में नमी आएगी और इसका फायदा पेड़-पौधों को मिलेगा.

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *