आदित्य-एल1: भारत ने रूस और चीन को पीछे छोड़कर स्पेस मार्केट में अगली कतार में प्रवेश किया।.

भारत ने रूस और चीन को पीछे छोड़कर स्पेस मार्केट में अगली कतार में प्रवेश किया।.

आदित्य-एल1: भारत ने रूस और चीन को पीछे छोड़कर स्पेस मार्केट में अगली कतार में प्रवेश किया।.

भारत की अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी इसरो ने श्री हरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सूर्य का अध्ययन करने के लिए सोलर मिशन ‘आदित्य-एल1’ को चांद पर सफल लैंडिंग के बाद सफलतापूर्वक शुरू किया है।. इसके साथ ही आकाशगंगा को खोजने का एक नया युग शुरू हो गया है।.

चंद्रयान की तरह, यह मिशन पहले पृथ्वी की परिक्रमा करेगा और फिर सूर्य की ओर अधिक तेजी से उड़ान भरेगा।. “आदित्य-एल1” धरती से लगभग 15 लाख किलोमीटर की ऊंचाई पर पहुंच जाएगा।. यह बीच में एक बिंदु (लैगरेंज प्वाइंट) पर रुकेगा, जिसे वैज्ञानिक भाषा में एल1 कहा जाता है, जब तक कि यह पृथ्वी और सूरज के गुरुत्वाकर्षण बल पर नियंत्रण नहीं पाता।.

यह दूरी करीब चार महीने में “आदित्य-एल1” अंतरिक्ष यान तय करेगा।. यहाँ से वह सूर्य की कई गतिविधियों, बाहरी और आंतरिक वातावरणों, आदि का अध्ययन करेगा।.

अमेरिका ने पहले भी एल-2 क्षेत्र में इसी तरह का एक मिशन सूर्य के करीब भेजा था।.

‘आदित्य एल1’ को भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान और अन्वेषण क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रगति माना जाता है।. सूर्य पृथ्वी से लगभग 15 करोड़ कि।. मैं।. है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने कहा कि भारत ने विदेशी निवेश की संभावनाओं को देखते हुए स्पेस लॉन्च को निजी कंपनियों के लिए खोल दिया है।. सरकार का लक्ष्य अगले दशक में विश्वव्यापी लॉन्च मार्केट में अपनी हिस्सेदारी पांच गुना तक बढ़ाने का है।. जैसे-जैसे अंतरराष्ट्रीय बिजनेस में परिवर्तन हो रहा है, देशों की उम्मीदें इसरो की कामयाबी पर टिकी हैं।.

भारत का अंतरिक्ष पर बढ़ता प्रभाव. , 23 अगस्त को भारत ने संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, चीन और चंद्रयान-3 को चंद्रमा पर उतारने के बाद चौथा देश बन गया।.

अब तक किसी भी देश का कोई मिशन चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर नहीं पहुंचा है, जहां यह अंतरिक्ष यान उतरा है।. भारतीय वैज्ञानिकों ने बहुत कुछ हासिल किया है।.

Shiv Narendra University के प्रोफेसर डॉ।. “चंद्रयान 3 के रोवर को बहुत ही स्मार्ट तरीके से डिजाइन किया गया है,” आकाश सिन्हा ने कहा।. यह छोटी सी मशीन छह पहियों से मिलती-जुलती है।. रोवर स्वतंत्र रूप से निर्णय लेता है और स्वतंत्र रूप से अपना रास्ता चुनता है।. चंद्रमा की सतह के वातावरण, तापमान और अन्य विशेषताओं पर नज़र रखता है।. यह अच्छे से काम कर रहा है।. “.

भारत ने 1950 और 60 के दशक में अंतरिक्ष अनुसंधान शुरू किया जब वह गरीबी और निर्धनता से जूझ रहा था।. किसी को नहीं लगता था कि यह विकसित देशों, जैसे अमेरिका और रूस, के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा जब यह 1963 में अपना पहला रॉकेट बनाया।.

फ़िल्म ‘इंटरस्टेलर’ का बजट. , लेकिन आज भारत विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी इकाई है।. अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में यह निश्चित रूप से दुनिया के सबसे बड़े देशों, जैसे संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, चीन और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसियों की श्रेणी में है।.

भारत ने चंद्रयान-3 मिशन पर लगभग 70 मिलियन डॉलर खर्च किए हैं, जो क्रिस्टोफर नोलन की 2014 की अंतरिक्ष मिशन फिल्म ‘इंटरस्टेलर’ पर खर्च किए गए 131 मिलियन डॉलर से भी कम है।. अमीर देशों को अक्सर अंतरिक्ष में खोज और विकास करना साहसिक काम माना जाता है।.

लेकिन भारत की सफलता ने दुनिया के उभरते देशों में विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नया उत्साह और उत्साह पैदा किया है।.

किसी देश को सूर्य या चाँद की खोज और ज्ञान पर अधिकार नहीं है।. यह मानवता और मानव विकास को दुनिया भर में समर्पित है।.

भारतीय वैज्ञानिकों की सूर्य और चंद्रमा की खोज से विश्व भर को लाभ होगा।. वैज्ञानिक खोज और नए आविष्कार ही दुनिया की प्रगति का कारण रहे हैं।.

जनता की राय क्या है? भारत में चंद्रयान की सफलता ने एक पूरी तरह से नया उत्साह लाया है।.

यह पूरे देश के लिए गर्व की बात है, कहती हैं छात्रा अदा शाहीन।. यह भी भारत की तेज वृद्धि का संकेत है।. “.

शाहरुख खान नामक एक युवा ने कहा, “मुझे खुशी है कि भारत ने अंतरिक्ष में एक बड़ी छलांग लगाई है।”. मेरा बचपन का सपना आज सच हुआ।. मैं बचपन से ही चंद्रमा पर अमेरिकी झंडे की तस्वीर देखता हूँ।. मैं भारत का झंडा भी वहां देखना चाहता था।. मेरा बचपन का सपना आज पूरा हो गया।. “.

लेकिन वे इन विचारों के साथ कुछ सुझाव भी देते हैं।. उनका कहना है कि पृथ्वी पर चुनौतियों को हल करने पर वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष अन्वेषण से पहले ध्यान देना चाहिए।.

उनका कहना है कि ऐसे अंतरिक्ष मिशन से कुछ नहीं होगा और यह देश की वास्तविक समस्याओं से लोगों को भटकाने का भ्रम है।.

फ़राज़ फाखरी ने एक फिल्म बनाई है।. उन्होंने दावा किया कि चंद्रयान 3 की सफलता ने निजी अंतरिक्ष क्षेत्र को बढ़ावा दिया है।.

कुछ ही दिनों में, रोवर ने चंद्रमा पर सल्फर और अन्य खनिजों की खोज की है।. इसमें दिन और रात के तापमान में असामान्य बदलाव भी देखे गए।. यह अंतरिक्ष मिशन एक बड़ी सफलता है और मुझे लगता है कि भारत अब अंतरिक्ष की दौड़ में भाग लेगा।. “।.

प्राइवेट स्पेस कंपनियां इसरो के साथ।. भारत में अंतरिक्ष अनुसंधान और विकास का काम करने वाला एकमात्र संगठन इसरो नहीं है।. देश में हाल ही में कई निजी अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनियां आई हैं।.

ये नवोदित कंपनियां अंतरिक्ष क्षेत्र में बहुत तेजी से फैल रही हैं।. कई आज विश्वव्यापी महत्व रखते हैं।.

चंद्रयान-3 की लैंडिंग के बाद इसरो निदेशक ने भारत की कई निजी अंतरिक्ष कंपनियों और इसरो वैज्ञानिकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे इसे कर सकते हैं।.

इन निजी प्रौद्योगिकी कंपनियों ने इस अन्तरिक्ष मिशन में बहुत कुछ किया है।.

2020 में मोदी सरकार ने अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्र को निजी कंपनियों के लिए खोल दिया, जो कुछ साल पहले तक सिर्फ इसरो और उससे जुड़े वैज्ञानिक प्रौद्योगिकी संस्थानों के पास था।.

स्टार्टअप जो तेजी से बढ़ते हैं.

पिछले चार वर्षों में लगभग डेढ़ सौ निजी अंतरिक्ष कंपनियाँ शुरू हुई हैं।. ये टेक्नोलॉजी startups बहुत तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।. इन कंपनियों में अरबों रुपये निवेश किए गए हैं।.

निजी कंपनियों और उच्च प्रौद्योगिकी स्टार्टअप की भूमिका इसरो के अंतरिक्ष मिशन में बढ़ती जा रही है।.

ये भी कंपनियां अपने दम पर चल रही हैं।. ‘स्काईरूट’ नामक एक निजी कंपनी ने 2022 में भारत में बनाए गए एक रॉकेट पर अपना उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा।.

यह पहली बार था कि भारत की एक निजी कंपनी ने अपने ही रॉकेट से अपना अंतरिक्ष यान सफलतापूर्वक भेजा था।.

हैदराबाद स्थित यह व्यवसाय इस साल के अंत तक एक बड़े उपग्रह को कक्षा में लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

चीन और रूस ने पीछे छोड़ दिया।.

भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप की तुलना में कम पैसे में उपग्रह भेज सकता है। ये निजी अंतरिक्ष कंपनियाँ और भी अधिक महत्वपूर्ण हैं। रूस और चीन इस समय अंतरिक्ष व्यापार में पिछड़ रहे हैं।भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के साथ-साथ ये निजी भारतीय अंतरिक्ष कंपनियां दुनिया भर के लोगों का ध्यान खींच रही हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अंतरिक्ष में उपग्रह भेजने का बाजार फिलहाल छह अरब डॉलर का है। आने वाले दो वर्षों में इसके तीन गुना होने की आशंका है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने खबर दी है कि एलन मस्क की ‘स्पेसएक्स’ कंपनी बाजार में नई प्रतिद्वंद्वी बन गई है।

अंतरिक्ष में जाने के लिए स्पेसएक्स स्पेस शटल रॉकेट का उपयोग करता है, जो पुन: प्रयोज्य हैं। यह भारी वजन और बड़े आकार के ग्रहों को अंतरिक्ष में ले जाने में सक्षम है, जिसके कारण इस रॉकेट के जरिए उपग्रह लॉन्च करना भारत की तुलना में सस्ता है।

अब, भारतीय निजी कंपनियाँ विशिष्ट अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में लगी हुई हैं। इसरो को अब इन निजी कंपनियों के साथ मिलकर नए मिशनों पर अधिक और तेजी से काम करने का अधिकार मिल रहा है। वे न केवल विभिन्न अंतरिक्ष क्षेत्रों में इसरो के साथ सहयोग कर रहे हैं, बल्कि अब वे अमेरिकी और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसियों की भी मदद कर रहे हैं।

 

Reported by Lucky Kumari

आदित्य-एल1: भारत ने रूस और चीन को पीछे छोड़कर स्पेस मार्केट में अगली कतार में प्रवेश किया।.