इजराइल और हमास के बीच युद्ध चल रहा है. हाल ही में इजराइल के एक हमले में हमास के 7 अहम नेता मारे गए. दुःख की बात है कि युद्ध में अब तक 4200 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं।

इज़रायली सेना का कहना है कि गाजा में हमास नाम के एक समूह ने कब्जा कर लिया है और कम से कम 199 लोगों को कैदी बनाकर रखा हुआ है.

इज़रायली सेना का कहना है कि हमास  समूह ने गाजा नामक स्थान पर लगभग 199 लोगों को बंदी बना लिया है। पहले, उन्हें लगा कि संख्या कम है, लगभग 120। इज़राइल का समर्थन करने वाले कुछ लोगों ने 16 अक्टूबर, 2023 को लंदन में विरोध प्रदर्शन किया क्योंकि उन्हें यह पसंद नहीं आया कि एक टीवी कंपनी इज़राइल और हमास के बीच लड़ाई पर कैसे रिपोर्टिंग कर रही थी।

समाचार में कहा गया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका, इज़राइल और मिस्र कुछ समय के लिए लड़ाई रोकने पर सहमत हुए ताकि वे गाजा में उन लोगों को मदद भेज सकें जिन्हें इसकी ज़रूरत है। इजरायली प्रधानमंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं हुआ. 7 अक्टूबर को इज़रायली सीमा के पास के शहरों में कुछ बहुत हिंसक चीज़ें हुईं और इसने पूरी दुनिया को बहुत दुखी किया।

पिछले शनिवार से शुरू हुए युद्ध में कई लोग मारे गए हैं. इसमें लगभग 1,300 इजरायली और 2,670 फिलिस्तीनी शामिल हैं। इजराइल ने गाजा नामक शहर में लोगों को वहां से चले जाने को कहा क्योंकि उन्हें लगा कि कोई बड़ी लड़ाई हो सकती है. बहुत सारे लोग चले गए, वहां रहने वाले लगभग आधे लोग।

यूएस सेंट्रल कमांड के मुखिया माइकल कुरिल्ला तेल अवीव के दौरे पर हैं. उन्होंने कहा कि दौरे का मकसद इजरायल को समर्थन देना है. इस बीच रूस ने कहा कि इस मामले को शांति के साथ हल करना जरूरी है,

इजरायल के पीएम बेंजीमिन नेतन्याहू और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन दोनों को बंकर में शरण लेनी पड़ी. दरअसल जिस समय दोनों लोग बैठक कर रहे थे उसी वक्त हमले का सायरन बजा था.

इजरायली फोर्स के मुताबिक आतंक के उन सभी ठिकानों को तबाह कर देंगे जो इजरायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं.इस बीच हमास के खिलाफ अंतिम प्रहार की तैयारी में इजरायली सेना जुट चुकी है.

हिजबुल्लाह के ठिकानों पर इजरायली सेना भीषण बमबारी कर रही है. इजरायली फोर्स के मुताबिक आतंक के उन सभी ठिकानों को तबाह कर देंगे जो इजरायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक हैं
ईरान ने  इजरायल के खिलाफ संभावित पूर्व-निवारक कार्रवाई” की चेतावनी दी, क्योंकि इजराइल गाजा पट्टी पर जमीनी हमले के लिए तैयार है।तेहरान ने बार-बार चेतावनी दी है कि लंबे समय से अवरुद्ध गाजा पर जमीनी आक्रमण का जवाब अन्य मोर्चों से दिया जाएगा जिसकी वजह से बड़े पैमाने पर संघर्ष हो सकता है. जो अन्य देशों को भी अपनी चपेट में ले सकती है.
ANJALI KUMARI
17-10-2023