इज़राइल ने लेबनान पर मिसाइल हमला शुरू कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप एक रॉयटर्स पत्रकार की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए।

लेबनान के प्रधान मंत्री नजीब मिकाती और हिजबुल्लाह के एक सांसद ने इजरायल पर इजरायल-हमास संघर्ष के लिए जिम्मेदार होने का आरोप लगाया है।

समाचार कंपनी रॉयटर्स के एक वीडियो पत्रकार की लेबनान में उस समय मौत हो गई जब इजराइल द्वारा उन पर मिसाइलें दागी गईं। छह अन्य पत्रकारों को भी चोट लगी. लेबनान में इज़रायली सेना और हिज़्बुल्लाह नामक समूह के बीच लड़ाई के दौरान ये मिसाइलें इज़रायल से आई थीं। लेबनान के प्रधानमंत्री और हिजबुल्लाह के सदस्य ने कहा कि इसके लिए इजरायल जिम्मेदार है.

हमास नामक समूह द्वारा किया गया यह बुरा काम तब हुआ जब लोगों को इसकी उम्मीद नहीं थी, यहूदी लोगों के लिए एक विशेष दिन जिसे शब्बत कहा जाता है। 1973 में कुछ देशों के बीच एक बड़ी लड़ाई हुई जिसे अक्टूबर युद्ध, प्रथम अरब-इजरायल युद्ध या योम किप्पुर युद्ध कहा जाता है। सीरिया, मिस्र और इजराइल के बीच बड़ी लड़ाई हुई. एक तरफ से सीरिया ने और दूसरी तरफ से मिस्र ने हमला कर दिया और तेजी से इजराइल में घुसना शुरू कर दिया.

इसराइल ने अमेरिका की मदद मांगी तो सोवियत संघ मिस्र और सीरिया के पक्ष में आकर खड़ा हो गया और ये युद्ध और तीव्र हो गया.

कई दिनों तक चले इस संघर्ष के बाद इसराइल को सिनाई प्रांत से अपनी सेना पूरी तरह हटानी पड़ी थी.

शनिवार को हमास ने इसराइल के ख़िलाफ़ ‘अल-अक़्सा स्टॉर्म’ अभियान छेड़ दिया. एक तरफ हमास ने इसराइल पर ताबड़-तोड़ हज़ारों रॉकेट बरसाए, तो दूसरी तरफ़ ज़मीन के रास्ते उसके लड़ाके कई जगहों से सीमा पार कर इसराइल के भीतर घुस आए.

अब तक मिल रही ख़बरों के अनुसार हमले के कारण इसराइल में अब तक 250 लोगों की मौत हुई है और माना जा रहा है कि हमास ने कई इसराइलियों को बंधक बना लिया है.

वहीं ग़ज़ा में अधिकारियों के अनुसार इसराइल की जवाबी कार्रवाई में अब तक 250 लोगों की जान गई है.