जानें एक महान शख्शियत के बारे में ……..

कर्पूरी ठाकुर, लालकृष्ण आडवाणी, चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न मिला। परन्तु एक ऐसे महान शख्शियत जिनको केंद्र सरकार द्वारा केवल इसलिए नज़रअंदाज़ कर दिया गया क्योंकि वो सिर्फ शिक्षा सम्बंधित कार्य पर ध्यान देते थे, राजनैतिक क्षेत्र पर नहीं। वैसे महान शख्शियत के बारे में हम सभी को कुछ जानने की आवश्यकता है।

हम बात कर रहे हैं यूपीएससी एवं अन्य सिविल सर्विसेज के क्षेत्र में ऐतिहासिक रिजल्ट देने के लिए विख्यात पटना, बिहार आर्क सिविल सर्विस क्लासेज के संस्थापक व निदेशक अरविन्द सर जी के बारे में।

अरविन्द कुमार एक ऐसे शिक्षक हैं जिन्होंने अपना जीवन गरीब, विधवा एवं मलिन बस्तियों में रहने वाले विद्यार्थियों को शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ाने में समर्पित कर दिया। केंद्र एवं राज्य सरकार को यह भी जानकारी होनी चाहिए की इनकी संस्था में दिव्यांग एवं अनाथ विद्यार्थियों को मुफ्त शिक्षा दी जाती है।

शिक्षा के क्षेत्र जैसे यूपीएससी एवं अन्य सिविल सर्विसेज के क्षेत्र में काफी शानदार रिजल्ट देने के कारण अरविन्द सर जी की ख्याति भारत सहित दुनिया के प्रमुख देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा एवं अन्य देशों में फैली हुई है।
अरविन्द सर के विद्यार्थी काफी अनुशासित एवं राष्ट्रभक्त होते हैं, ये सभी देश-विदेश में बड़े-बड़े पदों पर कार्य कर रहे हैं और देश का मान बढ़ा रहे हैं।
अरविन्द सर के अनुसार देशभक्ति से बड़ा कोई धर्म नहीं।

जानें एक महान शख्शियत के बारे में ........