कांग्रेस ईआरसीपी मुद्दे पर ध्यान केंद्रित करके राजस्थान में भाजपा को नुकसान में डालने का प्रयास कर रही है।

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी ने घोषणा की है कि वह 16 अक्टूबर को 'कांग्रेस फिर से, ईमानदारी से काम' के नारे के साथ अपना चुनाव अभियान शुरू करेगी।

सरकार ने हमें बताया है कि हमारे देश में पांच अलग-अलग स्थानों पर लोग कब मतदान कर सकते हैं। इससे लोग राजनीति में बहुत उत्साहित और रुचि लेने लगे हैं। चुनाव प्रभारी राजीव कुमार ने मीडिया को छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव की तारीखों के बारे में बताया. राजस्थान में कांग्रेस ने हाल ही में घोषणा की कि वे 16 अक्टूबर को अपना चुनाव अभियान शुरू करेंगे। वे एक नारे का उपयोग करेंगे जो कहता है कि उन्होंने कड़ी मेहनत की है और फिर से निर्वाचित होना चाहते हैं।

इस घोषणा से ठीक दो दिन पहले उन्होंने एक और घोषणा की थी. रविवार को राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने राज्य के 13 क्षेत्रों के नेताओं के साथ बैठक की. उन्होंने पूर्वी राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ चुनाव जीतने की अपनी योजना पर चर्चा की। एक बैठक के बाद, राजस्थान कांग्रेस के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि उनकी पार्टी 16 अक्टूबर को चुनाव नामक एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम के लिए अपना अभियान शुरू करेगी।

इस अभियान के दौरान, कांग्रेस पार्टी पूर्वी राजस्थान नहर नामक एक परियोजना पर ध्यान केंद्रित करेगी। परियोजना। वे सरकार द्वारा इस परियोजना के बारे में अपना वादा पूरा नहीं करने के कारण उत्पन्न समस्या के बारे में बात करके शुरुआत करेंगे। इस रिपोर्ट में हम बताएंगे कि पूर्वी राजस्थान नहर परियोजना (ईआरपीसी) क्या है और क्या कांग्रेस पार्टी इसके बारे में बात करके भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की नाक में दम कर सकती है. ईआरपीसी का मतलब आपातकालीन कक्ष रोगी देखभाल है। यह अस्पताल में एक विशेष स्थान है जहां लोग तब जाते हैं जब वे बहुत बीमार होते हैं या चोटिल होते हैं और उन्हें तत्काल सहायता की आवश्यकता होती है

। आपातकालीन कक्ष में डॉक्टर और नर्स इन लोगों की देखभाल करने और उन्हें बेहतर महसूस कराने के लिए तेजी से काम करते हैं। ईआरसीपी राजस्थान के पूर्वी हिस्से के 13 जिलों में पानी पहुंचाने की योजना है। इस योजना का लक्ष्य वर्ष 2051 तक पीने और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराना है। यदि योजना काम करती है, तो इससे खेती के लिए नई भूमि तैयार होगी और किसानों को उनकी फसलों के लिए आवश्यक पानी प्राप्त करने में मदद मिलेगी। हम तीन नदियों, पार्वती, चंबल और कालीसिंध को जोड़ने की परियोजना पर काम कर रहे हैं। इससे जयपुर, अजमेर और कोटा जैसे पूर्वी राजस्थान के कई शहरों को पर्याप्त पानी उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। लोग साफ पानी पी सकेंगे और किसान उस पानी का उपयोग अपनी फसलें उगाने में कर सकेंगे।

इस प्रोजेक्ट की योजना तब बनी थी जब वसुंधरा राजे राजस्थान की प्रभारी थीं. उन्होंने सोचा कि इसे पूरा करने में सात साल लगेंगे। कुछ लोगों को ईआरसीपी की आवश्यकता क्यों है? अभी पूर्वी राजस्थान में एक ही नदी है जिसमें हमेशा पानी रहता है. इसे चम्बल नदी कहा जाता है। लेकिन हर साल चंबल नदी का बहुत सारा पानी यमुना-गंगा नदी में जाता है और फिर बंगाल की खाड़ी में बह जाता है। यह पानी की बर्बादी है. इससे हर साल क्षेत्र में बाढ़ भी आती है।

ईआरसीपी नामक एक योजना है जो बंगाल की खाड़ी में अप्रयुक्त रह जाने वाले ढेर सारे पानी का उपयोग करना चाहती है। यह योजना बरसात के मौसम में चंबल बेसिन नामक एक क्षेत्र से 3510 मिलियन क्यूबिक मीटर पानी को राजस्थान की अन्य नदियों और बांधों में ले जाना चाहती है।

पानी की वास्तव में बड़ी मात्रा, 3510 मिलियन क्यूबिक मीटर, में से कुछ का उपयोग विभिन्न चीजों के लिए किया जाएगा। 1723.5 मिलियन क्यूबिक मीटर का उपयोग पीने के लिए किया जाएगा, 1500.4 मिलियन क्यूबिक मीटर का उपयोग पौधों को पानी देने के लिए किया जाएगा, और 286.4 मिलियन क्यूबिक मीटर का उपयोग व्यवसायों द्वारा किया जाएगा। सरल शब्दों में, जब बहुत अधिक बारिश होती है तो कुछ नदियों में अधिक पानी आ जाता है और इस अतिरिक्त पानी को अन्य नदियों में ले जाने की आवश्यकता होती है। इस प्रक्रिया को ईआरसीपी कहा जाता है और इसमें पैसा खर्च होता है।