केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में DA बढ़ गया है और रेलवे कर्मचारियों को दिवाली बोनस मिलेगा. वेतन वृद्धि की सटीक राशि निर्दिष्ट नहीं है।

हाल ही में एक अपडेट में यह घोषणा की गई है कि 11 लाख से अधिक रेलवे कर्मचारियों को 78 दिनों का प्रदर्शन-लिंक्ड बोनस मिलेगा। इसके अलावा, कैबिनेट बैठक में छह रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई है।

दिवाली से पहले केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और रिटायर लोगों को तोहफा दिया है. सरकार ने कर्मचारियों को भत्ते के रूप में मिलने वाली धनराशि, जो उन्हें उनके दैनिक खर्चों में मदद करती है, में 4 प्रतिशत की वृद्धि की है। यह फैसला प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में हुई बैठक में किया गया. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि बैठक के दौरान चार महत्वपूर्ण विकल्प चुने गए।

बढ़ा हुआ भत्ता कर्मचारियों को 1 जुलाई से दिया जाएगा। इसका मतलब है कि उन्हें अपने नियमित वेतन के साथ पिछले तीन महीनों के लिए अतिरिक्त पैसा मिलेगा। अक्टूबर माह से भत्ता बढ़ाया जाएगा। इसके अतिरिक्त, 11 लाख से अधिक रेलवे कर्मचारियों को उनके 78 दिनों के प्रदर्शन के आधार पर बोनस मिलेगा।

कैबिनेट बैठक में सर्दी के मौसम में उगाई जाने वाली छह फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी को भी मंजूरी दी गई। क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस बार कर्मचारियों की सैलरी कितनी बढ़ेगी? यदि किसी का मूल वेतन 56,900 रुपये है, तो इसका मतलब है कि यह वह राशि है जो वे किसी भी कटौती या अतिरिक्त जोड़ने से पहले कमाते हैं। 1.) मूल वेतन – 56,900 रुपये 2.) नया डीए (46%) – 26,174 रुपये प्रति माह 3.) वर्तमान डीए (42%) – 23,898 रुपये प्रति माह 4.) कितना बढ़ता है DA- 2276 रुपये प्रति माह तो, अगर हम इसे इस तरह से देखें,

तो जिन लोगों के पास अधिक वेतन वाली नौकरियां हैं, उन्हें उनके वेतन के हिस्से के रूप में हर महीने 2276 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। इस बार उन्हें पिछले तीन महीनों का छूटा हुआ पैसा भी मिलेगा, साथ ही अक्टूबर का अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा। इसका मतलब है कि उनके पास अपने सामान्य मासिक वेतन से कुल 9,104 रुपये अधिक होंगे।

और इन सबके ऊपर उन्हें बोनस भी मिलेगा. तो, बढ़ी हुई डीए की राशि 720 रुपये प्रति माह है, जिसका मतलब है कि उन्हें अपने खर्चों में मदद करने के लिए और भी अधिक पैसा मिलेगा। सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे कम वेतन 18000 रुपये है। इन कर्मचारियों को हर महीने 720 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे, जो 4 फीसदी की बढ़ोतरी है।

इसका मतलब है कि तीन महीने और अक्टूबर महीने के लिए उन्हें अपने नियमित वेतन के ऊपर 2840 रुपये अतिरिक्त मिलेंगे। उन्हें अलग से बोनस भी मिलेगा. इसके अतिरिक्त, सरकार ने तिलहन, सरसों, मसूर, गेहूं, चना, सूरजमुखी और जौ जैसी कुछ फसलों की कीमतें बढ़ा दी हैं। उदाहरण के तौर पर तिलहन और सरसों की कीमत 200 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ गयी है.