क्या आप अपने नागरिकों पर हमला करेंगे, जैसा आपने मिजोरम में किया था? मुख्यमंत्री सरमा का राहुल गांधी पर जवाब

क्या आप अपने नागरिकों पर हमला करेंगे, जैसा आपने मिजोरम में किया था? मुख्यमंत्री सरमा का राहुल गांधी पर जवाब

क्या आप अपने नागरिकों पर हमला करेंगे, जैसा आपने मिजोरम में किया था? मुख्यमंत्री सरमा का राहुल गांधी पर जवाब

गुजरात: असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने शुक्रवार (11 अगस्त) को कहा कि मणिपुर में 100 दिनों से अधिक समय से जारी जातीय हिंसा का समाधान “दिल से आना चाहिए, गोलियों से नहीं” और भारतीय सेना “कुछ भी हल नहीं कर पाएगी”।

CM Sarma ने पूछा कि क्या कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सेना को नागरिकों पर गोली चलाने की सलाह दे रहे हैं, क्योंकि उन्होंने कहा कि सेना दो दिनों में संघर्षग्रस्त पूर्वोत्तर राज्य में “संघर्ष को रोक सकती है”। सीएम सरमा ने अविश्वास प्रस्ताव के दौरान अपने संसदीय भाषण में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के मिजोरम बमबारी (1966 में मिजोरम में वायु सेना के विमानों का उपयोग करके भारत के अपने नागरिकों पर बमबारी) को दोहराया, राहुल गांधी के बयान के प्रति उनकी असहमति को व्यक्त करने के लिए।

प्रेस वार्ता में सीएम सरमा ने कहा, “भारतीय वायु सेना ने ऐसा किया था, उन्होंने बम दागे, जबकि हिंसा कम हो रही थी।” आज राहुल गांधी कहते हैं कि हिंसा को रोकने के लिए भारतीय सेना को कार्रवाई करनी चाहिए। इसका अर्थ क्या है? नागरिकों पर गोली मारनी चाहिए? क्या कांग्रेस ने इसे अपनाया है? उन्होंने ऐसा कैसे कहा? सेना कुछ भी नहीं कर सकेगी। वे केवल अस्थायी रूप से शांत हो सकेंगे या परिस्थितियों को शांत कर सकेंगे। लेकिन गोलियों से नहीं, दिल से समाधान मिलेगा।「

हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि विपक्ष ने पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मुद्दे पर बोलने की मांग की और फिर मोदी के दो घंटे से अधिक लंबे लोकसभा भाषण के दौरान विपक्ष संसद से बाहर चला गया। CM Sharma ने कहा, “उनके पैंतरे पूरी तरह से उजागर हो गए हैं।” विपक्ष मणिपुर नहीं चाहता था; वे सिर्फ संसद को बाधित करना चाहते थे। वे संसद में शोर मचाना चाहते थे। यह मणिपुर से प्रेम नहीं था, बल्कि राजनीतिक स्वार्थ के लिए था।”

सीएम सरमा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वोत्तर से दिल से बात की है। साथ ही, उन्होंने दिखाया कि पूर्वोत्तर के लोगों के प्रति उनके मन में कितना प्रेम है। हम बहुत खुश हैं, लेकिन विपक्ष नहीं करेगा। प्रमुख पार्टी के रूप में, विपक्ष को प्रधानमंत्री का भाषण अंत तक सुनना चाहिए।राहुल गांधी के बयान के जवाब में सीएम सरमा ने यह बयान दिया है। शुक्रवार को राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री चाहते हैं कि मणिपुर जले और वे उसे जलने दें। राहुल गांधी ने कहा कि अगर सरकार हिंसा को रोकना चाहती है तो उसके पास ऐसे उपकरण हैं जो हिंसा को तुरंत रोक सकते हैं, तो सेना क्यों नहीं प्रयोग करती? सेना का इस्तेमाल करके हिंसा को फ़ौरन रोका जा सकता है।

 

Reported by Lucky Kumari

 

क्या आप अपने नागरिकों पर हमला करेंगेजैसा आपने मिजोरम में किया था? मुख्यमंत्री सरमा का राहुल गांधी पर जवाब