चुनाव से पहले एक बड़ा कदम उठाते हुए, शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में नौकरी के पदों में महिलाओं के लिए 35% आरक्षण की घोषणा की है।

शिवराज सिंह के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के रोजगार में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण देकर एक महत्वपूर्ण चुनाव पूर्व कदम की घोषणा की है।

शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं को सरकारी नौकरी के अधिक अवसर दिलाने में मदद के लिए एक विशेष नियम बनाया है। उन्होंने निर्णय लिया है कि सरकार में 35% नई नौकरियाँ महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। यह नियम वन विभाग को छोड़कर सभी सरकारी विभागों पर लागू होगा. सरकार ने एक नोटिफिकेशन के जरिए इस नियम की आधिकारिक घोषणा कर दी है. यह फैसला चुनाव से पहले महिलाओं के प्रति समर्थन दिखाने के लिए किया गया था.

चुनाव से पहले महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है. लेकिन कांग्रेस का आरोप है कि मध्य प्रदेश में चुनावी साल में हो रही घोषणाएं सरकार के खजाने पर भारी पड़ रही हैं. विपक्ष ने आरोप लगाया है कि मध्य प्रदेश सरकार की आमदनी करीब 2.25 लाख करोड़ रुपये है और खर्च इससे 54 हजार करोड़ से ज्यादा है. जान लें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 23 हजार करोड़ की नई घोषणाएं कर चुके हैं. अकेले लाडली बहना योजना पर ही सालाना 19 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे.

बता दें कि कांग्रेस, शिवराज सिंह चौहान सरकार पर ये सवाल भी उठा रही है कि सत्ता की लॉटरी के लिए शिवराज सिंह चौहान बार-बार फ्री वाले दांव चल रहे हैं. शिवराज अपनी सत्ता के लिए जमकर रेवड़ियां बांट रहे हैं. क्या मुफ्त की गारंटी से सत्ता की चाबी मिलेगी और क्या शिवराज का मुफ्त वाला फॉर्मूला चलेगा? महिला कोटे में इजाफा करके क्या शिवराज महिलाओं की नाराजगी दूर कर पाएंगे? कांग्रेस का कहना है कि शिवराज अपनी डूबती नैया को बचाने के लिए रेवड़ियों का सहारा ले रहे हैं.

इस स्थिति में, हमें यह पता लगाने की जरूरत है कि जब सरकार पर उससे अधिक पैसा बकाया होगा तो पैसा कहां से आएगा। विपक्ष का कहना है कि अगर ऐसा होता रहा तो सरकार केवल दो ही काम कर सकती है: या तो लोगों को अधिक टैक्स देना होगा या महत्वपूर्ण परियोजनाओं पर कम पैसा खर्च करना होगा।

शिवराज सिंह चौहान मध्य प्रदेश सरकार ने महिलाओं को सरकारी करीब 2.25 लाख करोड़ रुपये है और खर्च इससे 54 हजार करोड़