जया वर्मा सिन्हा: रेलवे बोर्ड के इतिहास में पहली बार किसी महिला चेयरपर्सन को पता है कि जया वर्मा सिन्हा कौन हैं

रेलवे बोर्ड के इतिहास में पहली बार किसी महिला चेयरपर्सन को पता है कि जया वर्मा सिन्हा कौन हैं

जया वर्मा सिन्हा: रेलवे बोर्ड के इतिहास में पहली बार किसी महिला चेयरपर्सन को पता है

नई दिल्ली। गुरुवार को सरकार ने जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला मुख्य कार्यकारी और अध्यक्ष नियुक्त किया। वह अनिल कुमार राहोती का स्थान लेंगी। रेलवे ब्यूरो राष्ट्रीय परिवहन कंपनी का सर्वोच्च निर्णय लेने वाला निकाय है।

जया वर्मा, जो रेलवे समिति (संचालन और व्यवसाय विकास) की सदस्य हैं, ने हाल ही में ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन दुर्घटना के बाद जटिल सिग्नलिंग प्रणाली पर मीडिया को जानकारी दी। हादसे में करीब 300 लोगों की मौत हो गई.

एक आदेश में कहा गया, “कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में (संचालन और व्यवसाय विकास) सदस्य जया वर्मा सिन्हा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।”

वह 1 सितंबर या उसके बाद पदभार ग्रहण करेंगी और 31 अगस्त, 2024 तक सेवा देंगी। सिन्हा 1 अक्टूबर को रिटायर हो जाएंगे, लेकिन उसके बाद उनका कार्यकाल फिर से बढ़ा दिया जाएगा. सिन्हा इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र हैं। वह 1988 में भारतीय रेलवे में शामिल हुए और उत्तर रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे और पूर्वी रेलवे में क्रमिक रूप से काम किया।

उन्होंने ढाका, बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग में रेलवे सलाहकार के रूप में भी चार साल तक काम किया। बांग्लादेश में उनके कार्यकाल के दौरान कोलकाता से ढाका तक मैत्री एक्सप्रेस खोली गई थी।

 

Reported by Lucky Kumari

जया वर्मा सिन्हा: रेलवे बोर्ड के इतिहास में पहली बार किसी महिला चेयरपर्सन को पता है कि जया वर्मा सिन्हा कौन हैं