जल मार्ग से भ्रमण करेंगे सैलानी

जल मार्ग से भ्रमण – फ़िलहाल पटना के गांधी घाट से वाराणसी के लिए होगी यात्रा 25/07/2022 -बक्सर सदर से कपिंद्र किशोर के साथ संदीप वर्मा की रिपोर्ट।पटना-वाराणसी से गंगा नदी के रास्ते सैलानियों को जल मार्ग से यात्रा कराने की तैयारी जल्द पूरी होने वाली है। पर्यटन विभाग की यह दूसरी कोशिश है। विभाग ने पटना से क्रूज खुलने के बाद दानापुर, मनेर, डोरीगंज, रिविलगंज, सुंदरपुर, बराज, रूद्रपुर, बलिया, बक्सर, चौसा, जमानियां, गहमर, गाजीपुर, रजवारी के बाद अंतिम पड़ाव वाराणसी होगा। जलयात्रा पटना से वाराणसी तक चार दिनों की यात्रा होगी।इसके पूर्व 2006 में कोलकाता से वाराणसी तक पांडव क्रूज चलाया तो गया था, लेकिन गंगा नदी में गाद व कम पानी के कारण अपने गंतव्य स्थान तक नहीं पहुंच पाया और सैलानियों को लग्जरी गाड़ियों से वाराणसी भेजना पड़ा था।
पांडव क्रूज को कोलकाता में ही खड़ा करना पड़ा था। पहली बार तो पर्यटन विभाग को मायूसी हाथ लगी थी लेकिन इस बार पर्यटन विभाग हर हाल में वाराणसी से पटना तक क्रूज को चलाने की पूरी तैयारी में है।

जल मार्ग से भ्रमण-यदि सैलानी अपने परिवार के साथ जल यात्रा करना चाहते हैं तो उनके लिए यह काफी अच्छा प्रयास हैं पर्यटन विभाग के द्वारा । क्योंकि जल्द ही दो डबल डेकर क्रूज की सुविधाएं मिलने वाली हैं। सबसे पहले क्रूज को पटना के गांधी घाट से चलाने की तैयारी है। पर्यटन विभाग को क्रूज को पुन: चलाने के पीछे पर्यटन को बढ़ावा देने की असीम संभावनाएं दिखाई दे रही है। यह मानकर चल रहे हैं कि गंगा नदी में जल यात्रा को जरूर बढ़ावा मिलेगा। ये केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना में शुमार है। ऐसे में विभाग की तैयारी जोरों से चल रही है।

पर्यटन विभाग के इस प्रयास गंगा के सीमावर्ती इलाकों के लिए व्यापार का अच्छा साधन बनेगा साथ ही विदेशियों के आगमन से अपनी पुरानी संस्कृति और सभ्यताओं का पुनरावलोकन भी बढ़ जायेगा।

जल मार्ग से भ्रमण करेंगे सैलानी