टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 के लिए कर दिया गया भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एलान

 टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एलान कर दिया गया है। टीम इंडिया की कमान हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है जबकि स्मृति मंधाना को टीम का वाइस कैप्टन बनाया गया है।

3 अक्टूबर से यूएई में शुरू होने वाले आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है। पहले सीजन में सेमीफाइनल तक पहुंचने वाली महिला टीम को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ प्रतियोगिता में ग्रुप ए में रखा गया है।

हरमनप्रीत टीम की कैप्टन बनाई गई हैं जबकि स्मृति मंधाना उपकप्तान होंगी। इसके अलावा शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिक्स, ऋचा घोष (विकेट कीपर), यास्तिका भाटिया (विकेट कीपर), पूजा वस्त्राकर, अरुंधति रेड्डी, रेणुका सिंह, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजना सजीनव को टीम में जगह मिली है। उमा छेत्री तनुजा कंवेर और साइमा ठाकोर को रिजर्व में रखा गया है।

टूर्नामेंट के 23 मैच दुबई में होंगे। 17 अक्टूबर को पहला और 18 अक्टूबर को दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए एक रिजर्व डे है। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मैच 20 अक्टूबर को खेला जाएगा। 4 अक्टूबर को भारत का पहला मुकाबला न्यूजीलैंड के साथ होगा। 6 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान की टीम के बीच मुकाबला होगा। तीसरा मैच 9 अक्टूबर को भारत-श्रीलंका के बीच और 13 अक्टूबर को भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।

टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप 2024 के लिए कर दिया गया भारतीय महिला क्रिकेट टीम का एलान