दिल्ली नगर निगम स्कूल में 28 बच्चे गैस लीक से बीमार हो गए; RML में कई बच्चों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखना पड़ा; पांच बच्चे पूरी रात डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे।

दिल्ली नगर निगम स्कूल में 28 बच्चे गैस लीक से बीमार हो गए;

दिल्ली नगर निगम स्कूल में 28 बच्चे गैस लीक से बीमार हो गए; 

न्यू दिल्ली: पश्चिमी दिल्ली के नारायणा क्षेत्र में एक स्कूल में गैस लीक होने के बाद कम से कम 28 बच्चे अचानक बीमार हो गए। दिल्ली नगर निगम के इस स्कूल में बीमार सभी 28 बच्चे RLL अस्पताल में भर्ती हुए। दो बच्चियों और बाकी विद्यार्थियों को आक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया। बच्चों की हालत ठीक है, राम मनोहर लोहिया अस्पताल प्रशासन ने बताया। बच्चों को संदिग्ध गैस लीक से परेशानी हुई। दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि बच्चों की हालत सुधर गई है।

पास में रेलवे ट्रैक से गुजर रही एक ट्रेन से गैस लीक हुई, आम आदमी पार्टी के एमसीडी प्रभारी दुर्गेश पाठक ने बताया. उन्होंने अस्पताल में बीमार छात्रों से मुलाकात की। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने कहा कि पास के रेलवे ट्रैक पर गैस रिसाव हुआ। रेलवे ने बताया कि किसी भी स्टेशन से गैस रिसाव की कोई सूचना नहीं मिली है। उनके वैगन में कभी भी कोई जहरीली गैस नहीं होती, जो आपके स्वास्थ्य को खतरा पैदा कर सकती है।

19 को RML और 9 को दूसरे अस्पताल में भर्ती कराया गया , एमसीडी ने एक बयान में कहा कि 19 छात्रों को एमएल अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जबकि नौ छात्रों को आचार्य भिक्षुक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्राथमिक उपचार के बाद, आचार्य भिक्षुक अस्पताल में भर्ती सभी नौ विद्यार्थियों को पूरी तरह से स्वस्थ होने पर छुट्टी दे दी गई। आरएमएल में भर्ती विद्यार्थी अभी डॉक्टरों की देखभाल में थे। हालाँकि, इनमें से अधिकांश विद्यार्थियों को भी छुट्टी मिली है। RAM में भर्ती 19 विद्यार्थियों में से 15 सुबह 11.28 बजे पहुंचे। दोपहर तीन बजे चार अन्य लोग आए। 19 में से 14 को शाम तक छुट्टी दी गई जबकि पांच डॉक्टरों की निगरानी में थे। रात भर विद्यार्थियों की देखभाल करने के लिए एक शिक्षक अस्पताल में रहेगा।

कुछ अभिभावकों ने सूचना नहीं देने का आरोप लगाया , संबंधित बच्चों के कुछ अभिभावकों ने कहा कि स्कूल के कर्मचारियों ने उन्हें घटना की जानकारी नहीं दी। बीमार बच्चों ने बताया कि दुर्गंध उनके पेट में दर्द और सांस लेने में परेशानी पैदा करती है। पुलिस ने बताया कि इंद्रपुरी के निगम प्रतिभा स्कूल में कुछ विद्यार्थियों की बीमारी और उल्टी होने की सूचना मिली थी। पुलिस ने बताया कि प्रारंभिक जानकारी से पता चला कि बच्चे बीमार हो गए, क्योंकि कुछ कक्षाओं में दुर्गंध थी। सावधानी से स्कूल को खाली कराया गया है।

पुलिस ने कहा कि दुर्गंध आई कहां से आई है पता नहीं चला। बताया जा रहा है कि आगे ट्रैक है और गैस लीक या ट्रेन से दुर्गंध आई है। अभी भी कुछ स्पष्ट नहीं है।

बेंगलुरू शहर में भयंकर आग: चीफ इंजीनियर और कई इंजीनियर्स सहित नौ से अधिक कर्मचारी घायल हो गए।

 

Reported by Lucky Kumari

 

दिल्ली नगर निगम स्कूल में 28 बच्चे गैस लीक से बीमार हो गए; RML में कई बच्चों को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखना पड़ा; पांच बच्चे पूरी रात डॉक्टरों की निगरानी में रहेंगे।