दिल्ली में बाढ़ क्यों आई? LG ने सीएम केजरीवाल को पत्र लिखकर कारण बताए और कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

LG ने सीएम केजरीवाल को पत्र लिखकर कारण बताए और कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

 LG ने सीएम केजरीवाल को पत्र लिखकर कारण बताए और कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।

 

न्यू दिल्ली: दिल्ली के उपराज्यपाल (LG) वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी में भारी बाढ़ का कारण बनने वाले कारक बताए और भविष्य में इसे रोकने के लिए कई उपाय सुझाए। LG ने कहा कि दिल्ली में यमुना के 44 किलोमीटर में से 22 किलोमीटर (वजीराबाद से ओखला तक) में 18 महत्वपूर्ण रुकावटें हैं, जो पानी के स्वतंत्र प्रवाह को बाधित करते हैं।

उस पत्र में उन्होंने कहा कि सरकार ने यमुना नदी में जल प्रवाह को नियंत्रित करने में गलती की है। वजीराबाद बैराज पर जल निकासी की गणना के लिए पुराने और गलत तरीकों का उपयोग करना इन त्रुटियों में से एक है। इसके अलावा, पुलों जैसे निर्माण स्थलों को सरकारी विभाग ने ठीक से नहीं साफ किया है, जिससे मलबा निकल रहा है, जो नदी को बाधित करता है। सक्सेना ने इसके अलावा पिछले कई वर्षों में यमुना में भारी मात्रा में गाद जमा होने की बात भी कही और बताया कि दिल्ली में बाढ़ का एक कारण भी गाद निकालने की कमी थी। नजफगढ़ नाला, जो शहर से सबसे अधिक पानी यमुना में लाता है, 108 लाख मीट्रिक टन गाद और कचरे से भरा हुआ है, उन्होंने कहा। 57 किलोमीटर लंबे चैनल की जल धारण और वहन क्षमता इससे बहुत कम होती है।LG ने कहा कि यमुना, खासकर बाढ़ के दौरान, किसी भी विभाग या संस्था का स्वामित्व नहीं है। उपराज्यपाल ने कहा कि यमुना नदी का स्थायी स्वामित्व एक विभाग को दिया जाना चाहिए, ताकि भविष्य में राजधानी में बाढ़ को रोका जा सके।

“राजघाट और समाधि कॉम्प्लेक्स से परेशानी मुक्त जल निकासी सुनिश्चित करने के लिए CPWD और PWD द्वारा समन्वित कार्रवाई की आवश्यकता है,” पत्र में कहा गया है।उपराज्यपाल ने यमुना, नजफगढ़ नाले से स्थायी गाद निकालना, शहर का जल निकासी मास्टर प्लान और यमुना बाजार और अन्य निचले इलाकों के लिए उन्नत बाढ़ प्रबंधन योजना भी सुझाए।

 

Reported by Lucky Kumari

दिल्ली में बाढ़ क्यों आई? LG ने सीएम केजरीवाल को पत्र लिखकर कारण बताए और कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए।