पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता में दुर्गा पूजा बोनस के वितरण की घोषणा की। भारत में इस सप्ताह के चित्रों का संग्रह विभिन्न घटनाओं और क्षणों को दर्शाता है।

भारत में प्रमुख घटनाओं के साथ एक महत्वपूर्ण सप्ताह बीता, जिसका राजनीति और समाज पर उल्लेखनीय प्रभाव पड़ा। आइए प्रमुख झलकियों पर एक नजर डालें।

पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली सरकार ने दुर्गा पूजा नामक त्योहार के दौरान आशा कार्यकर्ताओं और स्वयंसेवकों नामक श्रमिकों के एक समूह को विशेष बोनस देने का फैसला किया है। ये कर्मचारी स्वास्थ्य से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में मदद करते हैं। बोनस एक विशेष धनराशि है, 5,300 रुपये, जो उन्हें मिलेगी। ममता बनर्जी, जो सरकार की नेता हैं और पुलिस की प्रभारी भी हैं, ने कहा है कि कुछ लोग इस बोनस को लेकर समस्याएँ पैदा करने और पुलिस को आपस में लड़ाने की कोशिश कर रहे हैं।
टीएमसी नामक राजनीतिक दल के नेता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक संदेश भेजा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग यह कोशिश कर रहे हैं कि कोलकाता और पश्चिम बंगाल की पुलिस एक-दूसरे की तरह न हो. लेकिन नेता ने वादा किया कि कोलकाता के स्वयंसेवकों की तरह पश्चिम बंगाल में पुलिस स्वयंसेवकों को भी पूजा नामक त्योहार के लिए एक विशेष उपहार मिलेगा।

नेता ने यह भी कहा कि आशा कार्यकर्ता कहलाने वाली कुछ अन्य कार्यकर्ताओं को भी विशेष उपहार मिलेगा। नेता ने सभी को त्योहार की शुभकामनाएं दीं. पश्चिम बंगाल के कलिम्पोंग जिले में बाढ़ से प्रभावित लोगों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिलेगी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी स्थिति से चिंतित हैं और मरने वालों के परिवारों को 3 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायल लोगों को 2 लाख रुपये और मामूली चोटों वाले लोगों को 1 लाख रुपये देना चाहती हैं।

एक विशेष कार्यक्रम के दौरान, नेता ने घोषणा की कि सिक्किम में एक बांध में समस्या थी जिसके कारण कलिम्पोंग नामक स्थान पर बाढ़ आ गई। दुर्भाग्य से इसकी वजह से 14 लोगों की मौत हो गई. उनके परिवारों की मदद के लिए नेता ने कहा कि वे प्रत्येक परिवार को मुआवजे के रूप में 3 लाख रुपये देंगे।

अमित शाह, जो गृह मंत्री हैं, कोलकाता में एक विशेष स्थान खोल सकते हैं जहाँ लोग दुर्गा पूजा मनाते हैं। वह अगले सप्ताह पश्चिम बंगाल का दौरा करेंगे। इस बारे में बीजेपी पार्टी के एक शख्स ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया. हमें अभी पूरी जानकारी नहीं है, लेकिन संभव है कि वहां रहते हुए वह राज्य में पार्टी नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे।