पीएम मोदी ने देश की पहली फास्ट ट्रेन की शुरुआत की और इसे ‘नमो भारत’ नाम दिया.

देश को आज पहली मिनी बुलेट ट्रेन मिलने जा रही है, जिसे रैपिडएक्स या रैपिड रेल भी कहा जाएगा। इसका नाम नमो भारत है, जिसे प्रधानमंत्री मोदी हरी झंडी दिखाएंगे।

देश को पहली रैपिड रेल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शुक्रवार को गाजियाबाद रेलवे स्टेशन से हरी दिखाई। रैपिड ट्रेन का नाम ‘Namo Bharat’ रखा गया है। गुरुवार को ही देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) का नामकरण किया गया था। अब इसे ‘नमो भारत’ के नाम से ही जाना जाएगा। 21 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से लोग इस ट्रेन में सफर कर सकेंगे।

आज प्रधानमंत्री रैपिडएक्स स्टेशन पर पहुंचकर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रैपिडएक्स मॉडल, रैपिडएक्स ऐप, मल्टीकार्ड की शुरुआत की। UPI से टिकट खरीदेी। फ्लेटफार्म पर गए और रैपिडएक्स को हरी झंडी दिखाई। तीसरी रैपिडएक्स में सवार होकर प्रधानमंत्री दुहाई तक जाएंगे। उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद रैपिडएक्स स्टेशन पर दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTS कॉरिडोर के पहले फेज का उद्घाटन हुआ। इस मौके पर ही रैपिडएक्स ट्रेन को रवाना किया गया।

https://twitter.com/i/broadcasts/1eaJbgElaEexX

प्रधानमंत्री मोदी साहिबाबाद में एक सभा को भी संबोधित करेंगे। केंद्र और राज्य में महिला शक्ति को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं। रैपिडएक्स के उद्घाटन समारोह में भी नारी शक्ति की झलक देखने को मिली। वहीं जनसभा में 260 मीटर के दायरे में लोगों के बीच प्रधानमंत्री की ओपन जिप्सी के आगे महिलाएं चलेगीं। गाजियाबाद प्रशासन और उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के आदेश पुलिस और सेना को दिए हुए हैं। धरती, आसमान और पानी के अंदर भी जवानों को तैनात किय गया है। जनसभा में आने वाले लोगों को पानी की बोतल, खाने पीने की सामान, झंडा बैनर आदि अंदर ले जाने की अनुमति नहीं मिली। मोबाइल और पर्स के अलावा कुछ भी ले जाने दिया गया। काला कपड़ा पहनकर आने, काला कपड़ा साथ ले जाने या रूमाल ले जाने पर बैन रहा।