पी20 शिखर सम्मेलन के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक समुदाय वर्तमान में संघर्ष के कारण उत्पन्न विभिन्न संकटों से निपट रहा है, जो अंततः सभी देशों के हितों को नुकसान पहुंचाता है।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि लगभग दो दशक पहले, आतंकवादियों ने संसद सदस्यों को पकड़ने और मारने के इरादे से हमारी संसद पर हमला किया था, जब वे सत्र में थे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि वैश्विक समुदाय धीरे-धीरे आतंकवाद के खतरे की भयावहता को पहचान रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हाल ही में दूसरे देशों के नेताओं के साथ बैठक में शामिल हुए. उन्होंने बैठक की तुलना एक बड़ी सभा से की जहां विभिन्न स्थानों से आए लोग अपनी सरकार चलाने के तरीके के बारे में अपने विचार साझा करते हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि दुनिया इस समय कई समस्याओं और संघर्षों का सामना कर रही है, और समाधान खोजने के लिए सभी के लिए मिलकर काम करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने शांति और एकता की आवश्यकता पर जोर दिया और सुझाव दिया कि हम सभी को दुनिया में सभी की भलाई और प्रगति पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने विश्वास के महत्व और सभी लोगों के लिए सबसे अच्छा क्या है, इसके बारे में सोचने का भी उल्लेख किया।

बहुत समय पहले, कुछ बहुत बुरे लोगों ने हमारे देश के लिए निर्णय लेने वाले महत्वपूर्ण लोगों को चोट पहुँचाने की कोशिश की थी। वे बहुत हानि पहुँचाना चाहते थे। हमारे देश के नेता पीएम मोदी ने बताया कि कैसे ये पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी समस्या है. आतंकवाद तब होता है जब लोग दूसरों को चोट पहुंचाने के लिए बुरे काम करते हैं, चाहे वह कहीं भी हो या क्यों हो। यह वास्तव में दुखद है कि हर कोई इस बात पर सहमत नहीं है कि वास्तव में आतंकवाद क्या है। इससे दुनिया के लिए इसे रोकने के लिए मिलकर काम करना कठिन हो जाता है। ये काम करने वाले बुरे लोग इस असहमति का फायदा उठा रहे हैं। विभिन्न देशों के लोगों को एक साथ आकर यह पता लगाना होगा कि आतंकवाद को कैसे रोका जाए।

 

पीएम मोदी ने पी20 शिखर सम्मेलन में सभी प्रतिनिधियों को अगले साल भारत में होने वाले आम चुनाव देखने आने के लिए आमंत्रित किया. उन्होंने कहा कि भारत उन्हें दोबारा मेहमान के रूप में पाकर बेहद खुश होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में हम आम चुनावों को सचमुच एक बड़ा उत्सव मानते हैं। 1947 में हमारा देश स्वतंत्र होने के बाद से, हमारे यहां 17 आम चुनाव और 300 से अधिक स्थानीय चुनाव हुए हैं। भारत में दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है और अधिक से अधिक लोग इसमें शामिल हो रहे हैं।

लोगों के समर्थन की बदौलत मेरी पार्टी ने लगातार दूसरी बार चुनाव जीता। 2019 का आम चुनाव अब तक का सबसे बड़ा चुनाव था, जिसमें 60 करोड़ लोगों ने मतदान किया था। यह यूरोप की पूरी जनसंख्या से भी अधिक है! इससे पता चलता है कि भारत में लोग नेताओं को चुनने की हमारी प्रणाली पर कितना भरोसा करते हैं। ओम बिरला, जो लोकसभा के प्रभारी हैं, जो भारत में महत्वपूर्ण लोगों के लिए एक बड़े बैठक स्थल की तरह है, ने नमस्ते कहा और जी20 संसदीय अध्यक्ष शिखर सम्मेलन नामक एक विशेष बैठक में आए लोगों का स्वागत किया। उन्होंने उनसे नई दिल्ली घोषणा नामक चीज़ के बारे में भी बात की, जो एक ऐसा बयान है जिस पर जी20 नामक देशों के समूह के सभी नेता सहमत थे।

 

उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि हमारे नेता नरेंद्र मोदी कितने अच्छे हैं और जी20 के सभी देश मिलकर समस्याओं का समाधान कैसे कर रहे हैं. पी20 शिखर सम्मेलन एक बैठक है जहां हम इस बारे में बात करते हैं कि लोकतंत्र का होना कितना महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि चीजें कैसे चलती हैं इसमें हम सभी की हिस्सेदारी है और हम मिलकर निर्णय लेते हैं। यह कुछ ऐसा है जिस पर हम विश्वास करते हैं और यह हमारी संस्कृति और परंपराओं का हिस्सा है। प्रधानमंत्री कार्यालय का कहना है कि शिखर सम्मेलन का आयोजन संसद द्वारा किया जा रहा है क्योंकि जी20 समूह के देशों का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी भारत के पास है. शिखर सम्मेलन इस बारे में है कि संसद कैसे पृथ्वी की रक्षा करने में मदद कर सकती है, लोगों को एक परिवार की तरह एक साथ ला सकती है और सभी के लिए बेहतर भविष्य बना सकती है।

#P20 #NARENEDERMODI #PM #EVENTS #J20