बिलकिस बानो केस: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार से पूछा कि ‘चुनिंदा तरीके से लागू की जा रही छूट नीति’ क्यों लागू की जा रही है?

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार से पूछा कि 'चुनिंदा तरीके से लागू की जा रही छूट नीति' क्यों लागू की जा रही है?

 सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार से पूछा कि ‘चुनिंदा तरीके से लागू की जा रही छूट नीति’ क्यों लागू की जा रही है?

17 अगस्त (आईएएनएस) गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार को दोषियों को ‘चुनिंदा’ छूट नीति का लाभ देने पर सवाल उठाया और कहा कि हर कैदी को सुधार और समाज से फिर से जुड़ने का अवसर मिलना चाहिए।

न्यायमूर्ति बी.वी. नागरत् ना और न्यायमूर्ति उज्ज्वल भुइयां की पीठ ने गुजरात सरकार द्वारा 2002 में राज्य में हुए गोधरा दंगे के दौरान गर्भवती बिलकिस बानो के सामूहिक बलात्कार और तीन साल की बेटी सहित उसके परिवार के सदस्यों की हत्या के मामले में 11 दोषियों को छूट देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए यह कहा।

पीठ ने पूछा, “छूट की नीति चयनात्मक रूप से लागू क्यों की जा रही है?” तब तो केवल कुछ विशिष्ट दोषियों को नहीं बल्कि सभी कैदियों को पुनर्गठन और सुधार का अवसर मिलना चाहिए।पीठ ने गुजरात सरकार से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल (एसजी) एस.वी. राजू से पूछा कि क्या 14 साल के बाद उम्रकैद की सजा पाने वाले सभी दोषियों को छूट मिल रही है?

ASSG Raju ने कहा कि ग्यारह दोषी सुधार के अवसर के हकदार थे और सजा माफी की मांग करने वाले उनके आवेदनों पर सुप्रीम कोर्ट के पूर्व निर्णय के अनुसार विचार किया गया था। उस फैसले में शीर्ष अदालत ने गुजरात सरकार को दो महीने के भीतर 1992 की नीति में छूट के बारे में विचार करने और निर्णय लेने का निर्देश दिया था।

उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में सत्र न्यायाधीश द्वारा छूट के खिलाफ दी गई राय प्रासंगिक नहीं होगी क्योंकि यह योग्यता के बिना यांत्रिक रूप से पारित किया गया था।

राजू ने कहा, “उन्होंने यह राय इसलिए दी, क्योंकि दोषी (महाराष्ट्र की छूट) नीति में फिट नहीं बैठते थे।”「

ASG ने बताया कि सजा सुनाते समय ट्रायल जज ने मौत की सजा नहीं दी या बताया कि आजीवन कारावास बिना छूट के चलेगा।

केंद्र, गुजरात सरकार और ग्यारह दोषियों ने सीपीआई-एम नेता सुभाषिनी अली, तृणमूल कांग्रेस सांसद महुआ मोइत्रा, नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन वुमेन की आसमां शफीक शेख सहित अन्य द्वारा दायर जनहित याचिकाओं का विरोध करते हुए कहा कि पीड़िता ने खुद उनसे संपर्क किया था। दूसरों को किसी आपराधिक मामले में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा सकती। बिलकिस बानो के खिलाफ किया गया अपराध धर्म के आधार पर किया गया था, एक वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह ने पिछले हफ्ते तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा को पेश किया था। बिलकिस बानो की याचिका भी दोषियों की रिहाई के खिलाफ अंतिम सुनवाई में शामिल है।

शीर्ष अदालत ने मामले की अगली सुनवाई 4 अगस्त तय की, जिससे केंद्र, गुजरात सरकार और दोषियों के वकीलों को अपनी दलीलें आगे बढ़ाने की अनुमति मिलेगी।

15 अगस्त, 2017 को मामले में दोषी ठहराए गए 11 लोगों को रिहा कर दिया गया था। गुजरात सरकार ने अपनी छूट नीति के तहत उनकी रिहाई की अनुमति दी थी, जिसमें कहा गया था कि इन दोषियों ने 15 साल जेल में बिताए थे।

 

Reported by  Lucky Kumari

बिलकिस बानो केस: सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार से पूछा कि 'चुनिंदा तरीके से लागू की जा रही छूट नीति' क्यों लागू की जा रही है?