बिहार में रोज मिल रही 9000 लीटर शराब- गिरफ्तार हो रहे 300 से ज्यादा लोग

सरकार ने शराब के नुकसान को देखते हुए 2016 में शराबबंदी कानून लागू किया, लेकिन लोगों को इसके सेवन से रोकना आसान नहीं हैं. बीते छह महीने के आंकड़े बताते हैं कि राज्य में शराबबंदी कानून तोड़ने वालों की संख्या करीब 60 हजार

बिहार में रोज मिल रही-PATNA 15.07.22-शराबबंदी लागू है. मगर दारू की खपत और शराब पीकर कानून तोड़ने वालों की तादाद पर नजर डालें, तो कुछ और ही कहानी सामने आती है. यकीन नहीं हो रहा हो तो बिहार पुलिस ने जो आंकड़े जारी किए हैं, उसे देख लीजिए. पुलिस के मुताबिक चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में बिहार में शराबबंदी कानून का कथित उल्लंघन करने के आरोप में करीब 60 हजार लोगों को गिरफ्तार किया गया है. यानी हर दिन 300 से अधिक लोग शराब की वजह से गिरफ्तार किए गए. इस अवधि में 16 लाख लीटर से अधिक देशी और विदेशी शराब जब्त की गई. यानी छह महीने में प्रति दिन 9000 लीटर से अधिक शराब बिहार में बरामद की गई.

बिहार में शराबबंदी के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई के ये आंकड़े आधिकारिक हैं. बिहार पुलिस मुख्यालय ने बीते बुधवार को जो आंकड़े जारी किए, उसमें यह भी बताया कि वित्तीय वर्ष की इस छमाही में शराब लाने-ले जाने वाले 7000 से अधिक वाहन भी जब्त किए गए हैं. आंकड़ों के मुताबिक शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध का उल्लंघन करने के आरोप में जनवरी से जून के बीच कुल 59,015 लोगों को गिरफ्तार किया गया.

बिहार में रोज मिल रही-पटना जिला टॉप पर

बिहार में शराबबंदी के खिलाफ कार्रवाई में अगर जिलों की बात करें, तो पटना जिला टॉप पर है. पिछले छह महीने के दौरान गिरफ्तार किए गए लोगों में करीब 10 प्रतिशत यानी 5,642 अकेले पटना जिले से हैं. यही नहीं, प्रदेश में शराब की सबसे अधिक खपत भी पटना में ही होती है. छह महीनों के दौरान सबसे अधिक शराब 1.56 लाख लीटर जिले से जब्त की गई. बिहार के सभी 38 जिलों में कुल जब्त शराब में 9.75 लाख लीटर विदेशी शराब और 6.90 लाख लीटर देसी शामिल है. इस अवधि के दौरान जब्त किए गए वाहनों कार, ट्रक और बसें जिनमें शराब अवैध रूप से ले जाया गया, की कुल संख्या 7,105 रही.

 

बिहार में रोज मिल रहीबिहार में रोज मिल रही 9000 लीटर शराबबिहार में शराबबंदी कानूनशराबबंदी