भारत के प्रधान मंत्री श्री मोदी ने इसरो के प्रमुख के साथ चंद्रमा पर पहले भारतीय व्यक्ति को भेजने और अंतरिक्ष स्टेशन बनाने जैसी महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा की। वे गगनयान नामक एक विशेष मिशन के बारे में बात कर रहे थे।

भारत के प्रधान मंत्री चाहते हैं कि भारतीय वैज्ञानिक शुक्र और मंगल जैसे अन्य ग्रहों का पता लगाएं। वह चाहता है कि वे एक अंतरिक्ष यान शुक्र की कक्षा में भेजें और दूसरा मंगल ग्रह पर उतारें।

भारत का गगनयान मिशन कितना अच्छा चल रहा है और वे अंतरिक्ष में आगे क्या करेंगे इसकी योजना बनाने के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक महत्वपूर्ण बैठक का नेतृत्व किया। अंतरिक्ष विभाग ने गगनयान मिशन के बारे में जानकारी साझा की. उन्होंने मिशन के लिए बनाई गई अलग-अलग चीजों के बारे में बात की, जैसे रॉकेट जो लोगों को ले जा सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि सब कुछ सुरक्षित है।

21 अक्टूबर को, एक परीक्षण होगा जहां वे चालक दल को अंतरिक्ष यान से भागने में मदद करने के लिए एक प्रणाली का प्रयास करेंगे। उन्होंने लगभग 20 बड़े परीक्षणों की योजना बनाई है, जिसमें बिना लोगों के 3 मिशन भी शामिल हैं। एस्केप सिस्टम की पहली परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर को होगी। उन्होंने एक बैठक में मिशन के लिए तैयार होने के बारे में बात की और तय किया कि इसे 2025 में लॉन्च किया जाएगा। भविष्य में भारत अंतरिक्ष अन्वेषण में बड़े लक्ष्य हासिल करना चाहता है।

वे पहले ही कुछ सफल मिशन कर चुके हैं, जैसे चंद्रमा और सूर्य पर अंतरिक्ष यान भेजना। अब प्रधानमंत्री चाहते हैं कि भारत और भी अद्भुत काम करे. वे केवल भारत के लिए अंतरिक्ष में एक विशेष स्थान बनाना चाहते हैं जिसे स्पेस स्टेशन कहा जाता है। वे एक भारतीय व्यक्ति को चंद्रमा पर भी भेजना चाहते हैं। ये लक्ष्य भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

हमारे सपने को साकार करने के लिए अंतरिक्ष विभाग चंद्रमा का पता लगाने की योजना बनाएगा। हम चंद्रमा पर चंद्रयान नामक कुछ मिशन भेजेंगे। हम नेक्स्ट जेनरेशन लॉन्च व्हीकल (एनजीएलवी) नामक एक नया रॉकेट और इसे लॉन्च करने के लिए एक विशेष स्थान भी बनाएंगे। हम मनुष्यों को चंद्रमा का बेहतर अन्वेषण करने में मदद करने के लिए कुछ प्रयोगशालाएँ और प्रौद्योगिकियाँ भी बनाएंगे।

प्रधानमंत्री चाहते हैं कि भारतीय वैज्ञानिक शुक्र और मंगल जैसे अन्य ग्रहों पर भी मिशन भेजें। वह भारत की ऐसा करने की क्षमता में विश्वास करते हैं और चाहते हैं कि देश अंतरिक्ष के बारे में खोज और सीखता रहे।