मध्य प्रदेश की सियासत में मामला तूल पकड़ता जा रहा है. अगले हफ्ते राहुल और प्रियंका गांधी लोगों से बात करने के लिए एक बड़ी सभा करेंगे.

छले साल राहुल 'भारत जोड़ो यात्रा' नाम से यात्रा पर निकले थे, जो राज्य से होकर गुजरी थी. मोहनखेड़ा में एक रैली में, प्रियंका ने बताया कि कैसे कांग्रेस पार्टी कुछ चीजों का वादा करती है और लोगों को उनकी जाति के आधार पर गिनने का समर्थन करती है।

इस समय मध्य प्रदेश नामक स्थान पर महत्वपूर्ण चुनाव हो रहे हैं। कांग्रेस नामक गुट के दो अहम नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाद्रा 10 और 12 अक्टूबर को मध्य प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर जनता से बात करने वाले हैं. कांग्रेस पार्टी चुनाव जीतकर सरकार बनाना चाहती है, वहीं दूसरी ओर भाजपा नामक पार्टी सत्ता में रहना चाहती है। चुनाव इसी साल नवंबर में होंगे.

देश कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष केके मिश्रा ने घोषणा की कि राहुल गांधी, जो कांग्रेस पार्टी के नेता हुआ करते थे, 10 अक्टूबर को ब्यौहारी में एक बड़ी सभा में बोलेंगे। वहीं, पार्टी की अहम सदस्य प्रियंका गांधी वाड्रा 12 अक्टूबर को मंडला में एक और बड़ी सभा में अपनी बात रखेंगी. इन दोनों कार्यक्रमों में मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के नेता कमल नाथ भी पार्टी के अन्य नेताओं के साथ बोलेंगे. हाल ही में मध्य प्रदेश में प्रियंका की यह चौथी बड़ी सभा होगी. 5 अक्टूबर को, उन्होंने मोहनखेड़ा में एक सभा में भाषण दिया और उससे पहले, उन्होंने जबलपुर और ग्वालियर में सभाओं में भाषण दिया। 30 सितंबर को राहुल एक बड़ी सभा या कार्यक्रम का नेतृत्व करने जा रहे हैं जहां वह लोगों से बात करेंगे और अपने विचार साझा करेंगे. राहुल शहडोल में बड़ी सभा करने वाले हैं. 30 सितंबर के बाद प्रदेश में यह उनकी दूसरी सभा होगी। इससे पहले उन्होंने शाजापुर जिले में सभा की थी।

पिछले साल वह राज्य की एक बड़ी यात्रा पर भी गए थे. प्रियंका ने मोहनखेड़ा में एक बैठक भी की जहां उन्होंने उन चीजों के बारे में बात की जिन्हें कांग्रेस पार्टी करने का वादा करती है। उन्होंने कहा कि वे लोगों की जाति गिनना चाहते हैं और उन्होंने राज्य सरकार पर बुरे कामों में शामिल होने का आरोप लगाया. कांग्रेस पार्टी ने कुछ अन्य वादे भी किए, जैसे मुफ्त या सस्ती बिजली देना, पुरानी पेंशन योजना वापस लाना, कृषि ऋण रद्द करना और महिलाओं को हर महीने पैसा देना। 2018 के चुनावों में, किसी भी पार्टी ने प्रभारी बनने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं जीतीं।

इसलिए, कांग्रेस पार्टी ने अन्य छोटे दलों और स्वतंत्र उम्मीदवारों के साथ मिलकर सरकार बनाई। नेता बने कमल नाथ. लेकिन 15 महीने बाद कांग्रेस के कुछ सदस्य पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हो गये, जिसके कारण सरकार गिर गयी। मार्च 2020 में बीजेपी पार्टी ने दोबारा सत्ता संभाली और शिवराज सिंह चौहान एक बार फिर मुख्यमंत्री बने.

#rahulghandhi #nationalindiancongress