मध्य प्रदेश में दो राजनेताओं की आस्था यात्रा

मध्य प्रदेश में दो राजनेताओं की आस्था यात्रा

मध्य प्रदेश में दो राजनेताओं की आस्था यात्रा

अगस्त 3, खरगोन मध्य प्रदेश में चुनावी रंग धीरे-धीरे गहराने लगा है। वहीं, राजनीति से दूर कई राजनेता श्रावण के महीने में भक्तिपूर्ण भावना व्यक्त करते हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव अपने भाई विधायक सचिन यादव के साथ खरगोन जिले के कसरावद विधानसभा क्षेत्र में आस्था यात्रा पर निकले हैं।

उनकी सात दिन की यात्रा 37 गांवों तक जाएगी, जिसमें सैकड़ों लोग उनके साथ हैं। महिष्मति सेवा न्यास ने प्रकृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए यात्राएं आयोजित की हैं।

इस आस्था यात्रा का प्रारंभ सगुर भगुर में मां बाघेश्वरी, मोटी माता और भगवान शिव के पूजन-अभिषेक से हुआ। यात्रा गांव-गांव में पहुंच रही है। पदयात्रा करने वाले लोग भी पौधों का रोपण करते हैं। जहां लोगों को बगैर किसी धार्मिक भेदभाव के यात्रा का स्वागत किया जाता है

बताया गया है कि यात्रा 92 किमी लंबी होगी। यह 7 अगस्त 2023 को कसरावद विधानसभा क्षेत्र के 37 गांवों से होते हुए भोईन्दा कठोरा में 11 शिवलिंगी महादेव आश्रम पर समाप्त होगा।

यात्रा को लेकर सचिन यादव ने कहा कि वैदिक मंत्रों और स्तुतियों से भगवान शिव को अभिषेक करने से मानसिक और आध्यात्मिक शक्तियां मिलती हैं। पवित्र श्रावण महीने में शिव मंत्रों का जाप, सुनना और भक्ति करने से दैवी शक्ति मिलती है।

हम सबका लोक कल्याण श्रद्धापूर्वक शिव पूजन और अभिषेक से होगा, जैसा कि पूर्व केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री अरूण यादव ने कहा। देश-प्रदेश सहित निमाड़ क्षेत्र में सुख-समृद्धि आएगी। उनका कहना था कि मैं वर्षों से श्रावण महीने में ज्योतिर्लिंग भगवान ममलेश्वर-ओंकारेश्वर की आस्था यात्रा निकालता हूँ। अब हमारी आस्था यात्रा नर्मदा किनारे तक 11 शिवलिंगी महादेव आश्रम कठोरा भोईन्दा तक जा रही है।

यात्रा निकालने वाले यादव बंधु कांग्रेस से जुड़े हैं। पार्टी का झंडा इस यात्रा में कहीं नहीं दिखाई देता। हर जगह भगवा ध्वज दिखाई देते हैं। उन्होंने इस यात्रा को राजनीति से अलग रखने की कोशिश की है।

 

Reported by Lucky Kumari

 

 

 

मध्य प्रदेश में दो राजनेताओं की आस्था यात्रा