मौसम विभाग – बिहार में बारिश को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारी

मौसम विभाग – PATNA -26.07.22-मौसम के मिजाज को लेकर भारतीय मौसम विभाग की ओर से ताजा अपडेट जारी किया गया है. IMD ने आने वाले समय में प्रदेश में मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है. पिछले कुछ सप्‍ताह से बिहार में कहीं-कहीं बारिश रिकॉर्ड की गई है. शुरुआती दौर को छोड़ दिया जाए तो औसतन रूप से अभी भी प्रदेश में अच्‍छी बारिश नहीं हुई है. इसका आम जनजीवन के साथ ही खेतीबारी पर भी व्‍यापक प्रभाव पड़ा है. अब मौसम विभाग ने प्रदेश में अच्‍छी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है. उम्‍मीद है कि अच्‍छी बारिश होने से खेती-किसानी से जुड़ी गतिविधियों को रफ्तार मिलेगी. दक्षिण-पश्चिम मानसून का समय धान की खेती के लिए अनुकूल होता है, लेकिन पर्याप्‍त बारिश नहीं होने से खेतीबारी का काम बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. आईएमडी के ताजा मौसम अपडेट से आशा की किरण दिखाई दी है. दूसरी तरफ, लगातार बढ़ते तापमान में भी गिरावट आने की संभावना है.

मौसम विभाग -IMD ने ताजा पूर्वानुमान जारी करते हुए 26, 27 और 28 जुलाई 2022 को मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई है. इस दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्‍सों में अच्‍छी बारिश होने के आसार जताए गए हैं. बिहार में खेतीबारी का काम सुचारू तरीके से हो सके, इसके लिए बिहार में अच्‍छी बारिश की सख्‍त जरूरत है. प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अच्‍छी बारिश नहीं हुई है. बिहार के तकरीबन हर हिस्‍से में अभी तक औसत से कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. इससे एक ओर जहां खेती-किसानी का काम प्रभावित हुआ है तो वहीं दूसरी तरफ औसत तापमान में भी वृद्धि दर्ज की गई है. तापमान बढ़ने से आमलोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. उमस के चलते कठिनाई और बढ़ जाती है. हालांकि, अब मौसम विभाग ने प्रदेश में अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई है, जिससे उम्‍मीद है कि तापमान में भी कमी आएगी.

ठनका गिरने की आशंका
मौसम विज्ञानियों ने बिहार के मौसम को लेकर चेतावनी भी जारी की है. आईएमडी ने अपने ताजा पूर्वानुमान में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना के साथ ही ठनका गिरने का अलर्ट भी जारी किया है. बारिश के समय लोगों को घरों के अंदर रहने की सलाह दी गई है, ताकि किसी तरह का गंभीर नुकसान न उठाना पड़े. बता दें कि बिहार में पिछले कुछ दिनों में आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कई लोगों की मौत हो गई है. इसे देखते हुए सरकार के स्‍तर से लगातार सलाह जारी की जाती है.

बिहार में बारिश को लेकर ताजा पूर्वानुमान जारीमौसम विभाग