राजस्थान कांग्रेस की राजनीति में बड़ा बदलाव हो सकता है. जो लोग गहलोत का समर्थन करते हैं उन्हें पद के लिए चुनाव लड़ने का मौका नहीं दिया जा सकता है।

कांग्रेस पार्टी 2023 में राजस्थान में एक महत्वपूर्ण चुनाव की तैयारी कर रही है। वे जल्द ही अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकते हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को एक बड़ा झटका लगा है, जिससे वह परेशान हो गए हैं.

राजस्थान कांग्रेस में एक बड़ी मुसीबत हो सकती है. पार्टी में अशोक गहलोत जैसे कुछ महत्वपूर्ण लोगों को यह चुनने का मौका नहीं मिल सकता है कि कार्यालय के लिए किसे दौड़ना है। सोनिया गांधी और राहुल गांधी को भी तीन खास लोगों से कुछ दिक्कतें हैं. कांग्रेस पार्टी ने अभी तक इस बात की सूची नहीं बनाई है कि चुनाव में कौन लड़ेगा और इसे लेकर काफी बहस हो रही है. ऐसा लग रहा है कि अशोक गहलोत के समर्थक कुछ लोगों के टिकट कट सकते हैं. इसमें शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ नाम के तीन लोग शामिल हैं. कांग्रेस के नेता उन्हें अब और नहीं चलने देने का फैसला कर सकते हैं। आज कांग्रेस हमें उन लोगों के नाम बताएगी जो उनके ग्रुप का हिस्सा बनने जा रहे हैं.

शांति धारीवाल, महेश जोशी और धर्मेंद्र राठौड़ नाम के लोगों का एक समूह मुसीबत में है क्योंकि वे पिछले साल कांग्रेस पार्टी के नेताओं के खिलाफ गए थे।

जब सोनिया गांधी और राहुल गांधी को इसके बारे में पता चला तो वे खुश नहीं हुए। ऐसा कहा जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी आज राजस्थान में चुनाव लड़ने वाले लोगों की सूची की घोषणा कर सकती है। उस सूची में लगभग 100 लोगों के नाम हो सकते हैं जो उम्मीदवार बनना चाहते हैं. वर्तमान राजनेताओं में से कुछ, उनमें से लगभग 45-50, भी उस सूची में हो सकते हैं।

सीईसी नामक समूह के साथ बैठक के दौरान एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया। कांग्रेस चुनाव समिति (सीईसी) नामक बैठक में उन्होंने 106 सीटों पर बात की. वे आज 100 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकते हैं. इस सूची में करीब 45-50 ऐसे लोगों को चुना गया है जो पहले से ही कांग्रेस पार्टी के सदस्य हैं. पायलट टिकट बेचकर कितना पैसा कमाएगा?

ऐसी और खबरें आ रही हैं कि सचिन पायलट का समर्थन करने वाले कुछ लोगों को राजस्थान में चुनाव लड़ने की अनुमति नहीं दी जा सकती है। पिछले साल उनके पक्ष में रहे 19 लोगों में से करीब 10 शायद दौड़ नहीं पाएंगे. लेकिन, वे अपनी जगह दूसरे लोगों को मौका दे सकते हैं जिन्हें सचिन पायलट चलाना चाहते हैं