राष्ट्रीय सम्मेलन शिरकत करने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पटना पहुंचे. स्कूलों में रविवार के स्थान पर शुक्रवार को छुट्टी दिए जाने के मामले को कानून का उल्लंघन बताया

राष्ट्रीय सम्मेलन शिरकत  -PATNA 31.07.22 – सभी सात मोर्चों के राष्ट्रीय सम्मेलन शिरकत करने केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह पटना पहुंचे. यहां उन्होंने स्कूलों में रविवार के स्थान पर शुक्रवार को छुट्टी दिए जाने के मामले को कानून का उल्लंघन बताया है. उन्होंने कहा कि स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी शरिया कानून जैसा है. पहले ये बात उत्तर प्रदेश में सामने आई थी उसके बाद अब बिहार में यही हो रहा है. आजादी के समय से ही रविवार को छुट्टी मिलती है. रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी कानून सम्मत नहीं है.

बता दें कि बिहार के कई जिलों में सामान्य सरकारी विद्यालयों में बिना किसी सरकारी आदेश के ही रविवार की जगह शुक्रवार को साप्ताहिक छुट्टी दिए जाने का मामला सामने आया है. खास तौर पर मुस्लिम बहुल इलाकों में ये हालात आम हो गए हैं. किशनगंज में 37, कटिहार में 138, अररिया, पूर्णिया, भागलपुर, मुंगेर, छपरा, गोपालगंज समेत कई जिलों में करीब 300 ऐसे विद्यालयों का पता लगा है जो बिना किसी सरकारी आदेश के ही शुक्रवार को बंद रहते हैं और उसकी जगह रविवार को वहां पठन पाठन व कामकाज होता है.

पेंद्र कुशवाहा ने संस्कृत स्कूलों के छुट्टी का कैलेंडर जारी कर ट्वीट किया कि इन स्कूलों में भी अष्टमी और प्रतिपदा को स्कूलों में छुट्टियां दी जाती हैं. कुशवाहा ने कैलेंडर जारी कर न्यूज18 से कहा कि बिहार का माहौल खराब करने की इजाजत किसी को नहीं दी जा सकती है और जो नियम सरकार के बने हुए हैं उन पर किसी को बेवजह राजनीति नहीं करनी चाहिए.

इस मुद्दे को लेकर बिहार में सियासत भी गर्म है. खास तौर पर सत्ताधारी गठबंधन के दो दल भाजपा और जदयू इस मुद्दे को लेकर एकमत नहीं  दिख रहा है. हाल में ही जब भाजपा के  राकेश सिन्हा ने कहा था कि सरकारी छुट्टियां धर्म को देखकर नहीं होती हैं. अगर ऐसा होता है तो यह घोर सांप्रदायिक निर्णय है. इस निर्णय को वापस लेना चाहिए, तो जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी थी.

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंहराष्ट्रीय सम्मेलन शिरकतस्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी शरिया कानून जैसा