सावधान रहो! IRCTC स्कैम में एक व्यक्ति के अकाउंट से 4 लाख रुपये उड़े; ऐसे स्कैम से कैसे बचें जानें

सावधान रहो! IRCTC स्कैम में एक व्यक्ति के अकाउंट से 4 लाख रुपये उड़े;

सावधान रहो! IRCTC स्कैम में एक व्यक्ति के अकाउंट से 4 लाख रुपये उड़े;

IRCTC Fraud: आजकल, ऑनलाइन धोखाधड़ी लगातार बढ़ती जा रही है।हाल ही में, IRCTC Scam नामक एक और घोटाला सामने आया है, जिसमें लोगों के अकाउंट से पैसा निकालने वाले जालसाज़ लोग शामिल हैं। यदि आप ट्रेन टिकट खरीदना चाहते हैं तो आपको इस धोखाधड़ी से बचना चाहिए।

कई लोगों को इसका शिकार बनाया जा रहा है, और इस स्कैम से लाखों लोग लाभान्वित हो रहे हैं।

मीडिया ने बताया कि 78 वर्षीय केरलवासी मोहम्मद बशीर ने IRCTC वेबसाइट का उपयोग करके अपना ट्रेन टिकट खरीदने की कोशिश की, लेकिन वह घोटाले का शिकार हो गया। उनके खाते से चार लाख रुपये उड़ गए। इस घोटाले में शामिल व्यक्ति ने फर्जी वेबसाइट पर खुद को रेलवे कर्मचारी बताने लगा।

रेल टिकट कैंसिल , जब बशीर ने टिकट कैंसिल करने की कोशिश की, तो उन्होंने खुद को एक फर्जी वेबसाइट पर पाया। जिस व्यक्ति ने खुद को रेलवे कर्मचारी बताया, उसने उसी समय फोन पर उनसे संपर्क किया। फिर उसने बशीर से हिन्दी और इंग्लिश में बात की और उसे गूगल पर कुछ लिखने को कहा. बशीर ने उन निर्देशों का पालन करते हुए फेक वेबसाइट पर चला गया। कुछ देर बाद ही, स्कैमर ने मशीन पर नियंत्रण पाया और अपने एटीएम कार्ड और बैंक खाते के विवरण शेयर किए।

चार लाख रुपये चुराए , तब बशीर की स्क्रीन पर एक नीला डॉट दिखाई देता था, जो बताता था कि उनके डिवाइस में मैलवेयर लगा था। स्कैमर्स अक्सर पीड़ित डिवाइस पर नियंत्रण पाने के लिए कई मैलवेयर इंस्टॉल करते हैं। मैलवेयर पीड़ितों की गतिविधियों पर गुप्त नजर रखते हुए डेटा एकत्र करते हैं, बिना किसी व्यक्तिगत जानकारी के।

जब उन्हें फोन आया और बताया गया कि उनके बचत खाते से पैसे निकाल लिए गए हैं, तो बशीर को घोटाले की भावना आ गई। बाद में, जब तक वे बैंक पहुंचते थे, उनकी जमा राशि से चार लाख रुपये निकाल लिए गए थे। इसके बाद, बशीर अपने फोन को फॉर्मेट कर बैंक और पुलिस की साइबर सेल को पूरी घटना की जानकारी देता है।

पुलिस साइबर सेल की जांच से पता चला कि स्कैमर्स ने ‘रेस्ट डेस्क’ नामक एक ऐप डाउनलोड करके बशीर फोन तक पहुँच लिया और पैसा निकाल लिया। जिसकी तलाश में अभी पुलिस और सूचना जुटाने का काम चल रहा है।

 

Reported by Lucky Kumari

 

सावधान रहो! IRCTC स्कैम में एक व्यक्ति के अकाउंट से 4 लाख रुपये उड़े; ऐसे स्कैम से कैसे बचें जानें