स्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) के अध्यक्ष डोटासरा ने उन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा किया है जिन्हें 2023 में आगामी राजस्थान चुनाव के लिए टिकट नहीं मिलेगा

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि पार्टी चुनाव के लिए ऐसे उम्मीदवार का चयन नहीं करेगी जिसमें प्रतिबद्धता और जिम्मेदारी की कमी हो, जो देर से उठता हो और अपने कार्यक्रम के बारे में नहीं जानता हो। ऐसे व्यक्ति अपने व्यक्तिगत हितों को प्राथमिकता देते हैं और पार्टी के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

राजस्थान में लोग विधानसभा चुनाव नामक एक महत्वपूर्ण मतदान के लिए तैयार हो रहे हैं। राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के नेता गोविंद सिंह डोटासरा अपनी पार्टी के कुछ सदस्यों से बेहद नाराज हो गए जो महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में नहीं पहुंचे। यहां तक ​​कि उन्होंने पद के लिए चुनाव लड़ने का मौका छीन लेने की भी धमकी दी। डोटासरा ने दूसरे राजनीतिक दल बीजेपी की भी आलोचना की और कहा कि देश सिर्फ एक व्यक्ति या परिवार का नहीं है. उन्होंने सभी को याद दिलाया कि हमारे देश की आजादी के लिए कई बहादुर लोगों ने लड़ाई लड़ी और अपने प्राणों की आहुति दी। तो फिर चुनाव से पहले अपनी ही पार्टी के लोगों पर क्यों भड़के डोटासरा?

आइए और जानें.

राजस्थान में आगामी चुनाव में कांग्रेस पार्टी के नेता गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि वे ऐसे उम्मीदवारों को नहीं चुनेंगे जो जिम्मेदार या संगठित नहीं हैं। उन्होंने बताया कि वे ऐसे नेता नहीं चाहते जो देर से उठते हैं और नहीं जानते कि उन्हें क्या करना है। ये नेता केवल अपने निजी जीवन पर ध्यान देते हैं, पार्टी की सेवा पर नहीं। डोटासरा ने विरोधी पार्टी बीजेपी के नेताओं की भी आलोचना की. राजस्थान में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और कांग्रेस पार्टी तैयारियों में जुट गई है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा पार्टी कार्यक्रमों में नहीं आने वाले नेताओं और विधायकों पर भड़क गए. उन्होंने उन्हें चेतावनी भी दी कि अगर उन्होंने बात नहीं मानी तो वे चुनाव नहीं लड़ पाएंगे। डोटासरा ने बीजेपी पार्टी की भी आलोचना की.

उन्होंने कहा कि यह देश किसी के परिवार का नहीं है. हमारे नायकों और कांग्रेस पार्टी ने हमारे देश को आज़ाद कराने के लिए कड़ी मेहनत की और बलिदान दिया। हमारी आजादी के लिए कई लोगों की जान भी गई। तो चुनाव से पहले अपनी ही पार्टी के नेताओं पर क्यों भड़के डोटासरा? आइए इसके बारे में और जानें. लोकप्रिय या बहुत पसंद किए जाने वाले वीडियो जिन्हें अभी बहुत से लोग देख रहे हैं और उनके बारे में बात कर रहे हैं।

विरोध प्रदर्शन में भीड़ शामिल नहीं हुई. सोशल मीडिया पर एक पोस्टर था जिसमें राहुल गांधी के बारे में घटिया बातें कही गई थीं और कुछ लोग इसे लेकर जयपुर में प्रदर्शन कर अपना गुस्सा दिखाना चाहते थे. लेकिन प्रदर्शन में कांग्रेस पार्टी के ज्यादा लोग नहीं आए, इसलिए यह ज्यादा ताकतवर नहीं था. डोटासरा इस बात से नाराज थे कि वहां ज्यादा लोग नहीं थे. यदि कांग्रेस नाम का कोई समूह है तो हम सब उस समूह के सदस्य हैं। डोटासरा नामक व्यक्ति ने एक बैठक में कहा कि वर्ष 2023 में कांग्रेस समूह की जीत होगी, लेकिन जो व्यक्ति समूह का हिस्सा बनना चाहता है उसे इसके प्रति बहुत वफादार और प्रतिबद्ध होना चाहिए। कुछ लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि अगर समूह विरोध प्रदर्शन करेगा या छोटे-मोटे कार्यक्रम करेगा तो क्या होगा.

डोटासरा ने कहा कि अगर हम कांग्रेस ग्रुप का हिस्सा हैं तो हम सभी एक-दूसरे का समर्थन करते हैं और एक-दूसरे के साथ खड़े हैं. ऐसे लोग हैं जो हमारे नेता राहुल गांधी के खिलाफ बुरी योजना बना रहे हैं, लेकिन भले ही वह नाराज न हों, समूह ऐसे नेताओं को नहीं चाहता है।’ अच्छे नेताओं को अपने घर और काम दोनों का ख्याल रखना चाहिए। डोटासरा ने कहा कि इस चुनाव में पार्टी का उम्मीदवार कोई ऐसा नेता नहीं होगा जो आलसी हो और नहीं जानता हो कि क्या हो रहा है. हम ऐसे नेता नहीं चाहते जो अपने व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करते हैं और अपने घर का प्रबंधन नहीं करते हैं। हमें ऐसे नेताओं की जरूरत है जो पार्टी के लिए कड़ी मेहनत करें और किसी भी चीज के लिए तैयार रहें। यह एक अवसर है कि आप जिस चीज पर विश्वास करते हैं उसके लिए खड़े हों।

डोटासरा ने कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा कि उनके पास अभी भी लड़ने का मौका है। उन्हें सड़कों पर उतरना चाहिए, अपनी पार्टी को मजबूत बनाना चाहिए और अपने नेता के लिए सब कुछ देने को तैयार रहना चाहिए। अगर वे ऐसा करते हैं तो भविष्य में उनके साथ अच्छी चीजें होंगी। उन्हें इसकी चिंता नहीं करनी चाहिए कि उनके साथ कौन जुड़ रहा है या नहीं, उन्हें अपने दम पर आगे बढ़ते रहना चाहिए. देश में बीजेपी और कांग्रेस दो राजनीतिक दल हैं.

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डोटासरा ने बीजेपी की आलोचना करते हुए कहा कि देश बीजेपी नेता के बाप का नहीं है. उन्होंने बताया कि कांग्रेस पार्टी सहित कई बहादुर और महत्वपूर्ण लोगों ने देश को औपनिवेशिक शासन से मुक्त कराने के लिए कड़ी मेहनत की और बलिदान दिया। इस प्रक्रिया में कई लोगों की जान चली गयी. डोटासरा ने देश में शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए एकता और लड़ाई के महत्व पर जोर दिया। राजनीति को व्यवसाय की तरह मानने और दूसरों की मदद करने की परवाह न करने के लिए डोटासरा द्वारा भाजपाइयों की आलोचना की जा रही है। डोटासरा का यहां तक ​​कहना है कि अगर कांग्रेस नेता बीजेपी नेताओं से भिड़ेंगे तो बीजेपी नेताओं को अस्पताल में इलाज की जरूरत पड़ सकती है. हालांकि, कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता उनसे डरने वाले नहीं हैं.