हरियाणा में हुई हिंसा: गुड़गांव में मस्जिद पर हुए ‘हमले’ में एक व्यक्ति की हत्या

गुड़गांव में मस्जिद पर हुए 'हमले' में एक व्यक्ति की हत्या

गुड़गांव में मस्जिद पर हुए ‘हमले’ में एक व्यक्ति की हत्या,

गुरुग्राम:गुड़गांव भी हरियाणा के नूंह में फैली सांप्रदायिक हिंसा का शिकार हो गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, गुड़गांव के सेक्टर 57 में एक मस्जिद में आग लगने से 26 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि मस्जिद में मारा गया व्यक्ति मूलत: बिहार था और उसका नाम साद था।

हरियाणा के नूंह में बीते सोमवार को दो समूहों के बीच हुई झड़प में तीन लोगों (दो होम गार्ड समेत) की मौत हो गई और कम से कम 20 अन्य घायल हो गए। गुरुग्राम से सटे हरियाणा के नूंह में एक धार्मिक सभा में ये संघर्ष शुरू हुए। गुड़गांव पुलिस ने बताया कि आधी रात के बाद सेक्टर 57 स्थित अंजुमन मस्जिद में हिंसक भीड़ पहुंची। मस्जिद में मौजूद लोगों पर फायरिंग करने के बाद भीड़ में से कुछ लोगों ने आग लगा दी।

नूंह जिले में सोमवार की घटना में भीड़ ने विश्व हिंदू परिषद के जुलूस को रोकने की कोशिश की, अधिकारियों ने बताया। बाद में हालात तनावपूर्ण हो गए, जिससे दोनों ओर से पथराव हुआ और कारों को जला दिया गया। इस हिंसक झगड़े में दो होम गार्ड मारे गए और कम से कम पंद्रह अन्य घायल हो गए।

मुसलमान बहुल नूंह में हुई हिंसा की खबर जैसे-जैसे फैल गई। नाराज भीड़ ने सोहना में चार वाहनों और एक दुकान को भी जलाया। जानकारी के अनुसार, नूंह में स्थिति अब भी तनावपूर्ण है। मंगलवार को किसी भी नवीनतम हिंसा की खबर नहीं है।

नूंह और अन्य प्रभावित क्षेत्रों में बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है, पुलिस ने कहा। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस संबंध में कहा कि नूंह घटना के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ “कड़ी कार्रवाई” की जाएगी।

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, “नूंह की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। राज्य में शांति बनाए रखने की सभी से अपील करता हूँ। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी और उन्हें किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा।”

 

Reported by Lucky Kumari

हरियाणा में हुई हिंसा: गुड़गांव में मस्जिद पर हुए 'हमले' में एक व्यक्ति की हत्या