हर दिन गोलियों की आवाज से मणिपुर दहल उठा, तीन दिनों में पांच लोगों की मौत हो गई और 18 घायल हो गए।

हर दिन गोलियों की आवाज से मणिपुर दहल उठा,

हर दिन गोलियों की आवाज से मणिपुर दहल उठा, तीन दिनों में पांच लोगों की मौत हो गई और 18 घायल हो गए।

 

मणिपुर में आरक्षण को लेकर कुकी और मैतेई समुदायों के बीच 3 मई से जारी दुश्मनी कम नहीं हुई है.
हिंसा अब 120 दिनों तक चली है और इसमें 160 से अधिक लोगों की जान गई है। मणिपुर को शांतिपूर्ण बनाए रखने के प्रयासों के बावजूद, कभी-कभार गोलियों की आवाजें सुनी जा सकती हैं। पिछले सात दिनों में, मणिपुर के बिष्णुपुर और चुराचांदपुर जिलों में कुकी और मेइतीस के बीच चल रही लड़ाई के परिणामस्वरूप कम से कम पांच मौतें हुई हैं और 18 घायल हुए हैं।

हमले के बारे में जानकारी दे रहे एक अधिकारी ने कहा, ”चुराचांदपुर जिले के चिंगफेई और खौसाबुंग इलाकों के साथ-साथ बिष्णुपुर जिले के खोइरेंटक तलहटी में दो समूहों के बीच झड़प हुई. इस दौरान दोनों पक्षों ने गोलीबारी भी की है.” बताया गया कि 29 अगस्त के बाद से दोनों समूहों के बीच हिंसक संघर्ष चल रहा है। खोइरेंटक क्षेत्र में गोलीबारी के दौरान एक 30 वर्षीय ग्रामीण स्वयंसेवक की मौत हो गई, जिससे हालात और खराब हो गए।

जाहिर तौर पर, शूटिंग फिर से शुरू होने से पहले बुधवार शाम को कुछ शांति का माहौल था। बुधवार को हिंसा में घायल एक युवक की मौत हो गई तो गुरुवार को हालात और खराब हो गए. वहीं, हिंसा के एक और पीड़ित की गुरुवार सुबह चुराचांदपुर जिले के एक अस्पताल में मौत हो गई.

बता दें कि चिंगफेई इलाके में बुधवार रात हुई गोलीबारी के दौरान घायल हुए पांच लोगों में से तीन को चुराचांदपुर जिला अस्पताल ले जाया गया। मंगलवार को नारायणसेन के गांव विष्णुपुर के पास हिंसा भड़क उठी और परिणामस्वरूप दो लोगों की मौत हो गई. इस घटना के परिणामस्वरूप छह अतिरिक्त चोटें आईं। चिंगफ़ेई क्षेत्र में मारे गए युवाओं में से एक की गोली मारकर हत्या कर दी गई, और दूसरे को उसके ही देश में बनी बंदूक से चेहरे पर गोली मार दी गई।

 

Reported by Lucky Kumari

तीन दिनों में पांच लोगों की मौत हो गई और 18 घायल हो गए।हर दिन गोलियों की आवाज से मणिपुर दहल उठा