बिहारः18 से नहीं खुलेंगे पहली से आठवीं तक के स्कूल-राज्य सरकार का फैसला

इंडिया सिटी लाइव(पटना)-बिहार में स्कूलों को खोलने को लेकर बिहार सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।राज्य सरकार ने फैसला लिया है कि सूबे में पहली से आठवीं तक के स्कूल अभी नहीं खुलेंगे। राज्य के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि 25 जनवरी या इसके एक दो रोज पहले आपदा प्रबंधन समूह की बैठक होगी जिसमें जूनियर कक्षाओं के स्कूल खोलने के बारे में विमर्श किया जाएगा इसके बाद ही कोई फैसला होगा।बताते चलें कि 16 जनवरी से राज्य में वैक्सीनेशन का कार्य शुरू होना है। जिसमें पूरी सरकारी मशीनरी लगी होगी। लिहाजा यह तय हुआ है कि 23 जनवरी से 25 जनवरी के बीच आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में तमाम पहलुओं का अध्ययन करने के बाद ही कक्षा एक से आठ तक के स्कूल खोलने पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

गौरतलब है कि बिहार सरकार ने दिसंबर महीने में कक्षा नौ से 12 तक के स्कूलों के साथ कॉलेज और कोचिंग संस्थानों को खोलने की अनुमति दी थी। उसी दौरान यह फैसला हुआ था कि चार जनवरी 2021 से कक्षा नौ से ऊपर की कक्षाएं सरकारी के साथ प्राइवेट स्कूलों में लगेंगी। सीनियर कक्षाएं खुलने के बाद इनका आकलन कर स्थितियां सामान्य रहने पर 18 जनवरी से जूनियर स्कूल खोलने पर सरकार फैसला लेगी।

राज्य के मुख्य सचिव ने बताया कि सीनियर स्कूल खुलने के बाद से अब तक 27 जिलों में स्थितियों का आकलन कराया गया है। जिसमें यह पाया गया कि 50 प्रतिशत उपस्थिति की बंदिश के बावजूद बड़ी संख्या में बच्चे स्कूलों में नहीं आ रहे हैं। कुछ स्कूलों में कोरोना की गाइड लाइन का पालन करते हुए उपस्थिति सामान्य दिखी पर हकीकत यह है कि अभिभावक अभी बच्चों को स्कूल भेजने में डर रहे हैं। इन तमाम परिस्थितियों को देखते हुए फिलहाल जूनियर कक्षाएं 18 जनवरी से खोलने का फैसला स्थगित रखा गया है।

educationSCHOOL