20 जुलाई से अच्‍छी बारिश होने की संभावना- जानें मौसम विभाग का ताजा अपडेट

20 जुलाई से अच्‍छी बारिश- PATNA 18.07.22-पिछले कुछ सप्‍ताह से बारिश नहीं होने की वजह से सूखे जैसी स्थिति बन गई है. तेज हवा के साथ धूप निकलने से बारिश के मौसम का एहसास तक नहीं हो रहा है. इन सबके बीच भारतीय मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ताजा पूर्वानुान जारी किया है. IMD के ताजा अपडेट में 20 जुलाई से बिहार में अच्‍छी बारिश होने की संभावना जताई गई है. फिलहाल प्रदेश के विभिन्‍न हिस्‍सों में हल्‍न्‍की-फुल्‍की बारिश होने की संभावना जताई गई है. इस दौरान कुछ जगहों पर तेज बारिश होने का भी पूर्वानुमान जताया गया है. हालांकि, आम तौर पर अच्‍छी बारिश होने की संभावना 20 जुलाई से ही जताई गई है. बता दें कि अच्‍छी बारिश नहीं होने से फसलों को नुकसान होने की आशंका बढ़ गई है. यदि आने वाले कुछ दिनों में अच्‍छी बारिश नहीं हुई तो खेतीबारी के लिए गंभीर समस्‍या उत्‍पन्‍न हो सकती है.

मौसम विभाग के ताजा अपडेट में 19 और 19 जुलाई को कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई गई है. आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि 20 जुलाई को प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में मूसलाधार बारिश हो सकती है. मौसम विज्ञानियों ने 20 जुलाई से बिहार में मौसम का तेवर बदलने की संभावना जताई है. बता दें कि बिहार में पिछले 2 सप्‍ताह से भी ज्‍यादा समय से अच्‍छी बारिश नहीं हो रही है. तेज धूप के साथ सामान्‍य से ज्‍यादा रफ्तार से हवा के चलने से मौसम काफी शुष्‍क हो गया है. बिहार में खेती का अधिकांश हिस्‍सा मानसून की बारिश पर निर्भर करता है, ऐसे में अच्‍छी बारिश नहीं होने से खेतीबारी के काम पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना है. हालांकि, मौसम विज्ञानियों के ताजा पूर्वानुमान से कुछ उम्‍मीद बंधी है.

IMD का ताजा पूर्वानुमान
भारतीय मौसम विभाग ने 21 जुलाई तक के लिए पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम विज्ञानियों ने 18 और 19 जुलाई को सामान्‍य से कम बारिश होने की संभावना जताई है. वहीं, 20 और 21 जुलाई को प्रदेश में अच्‍छी बारिश होने के आसार हैं. बर्षा आधारित फसलों के लिए यह बारिश काफी महत्‍वपूर्ण होगी. बिहार में मानसून के समय धान की खेती व्‍यापक पैमाने पर होती है. धान की खेती के लिए पानी की काफी जरूरत होती है. ऐसे में मानसून के सामान्‍य रहने पर अच्‍छी फसल होने की उम्‍मीद रहती है और मानसून के कमजोर रहने पर खेती के काम के प्रभावित होने की आशंका रहती है.

20 जुलाई से अच्‍छी बारिश होने की संभावनाIMD का ताजा पूर्वानुमानमौसम विभाग का ताजा अपडेट