2023 में फ्लिपकार्ट और अमेज़न सेल के दौरान ग्राहकों को ब्लौपंकट से 24 इंच का स्मार्ट टीवी 5999 रुपये में और थॉमसन से 43 इंच 4K टीवी 18500 रुपये में खरीदने का मौका मिलेगा। इसके अलावा, के सीईओ के साथ एक विशेष बातचीत

सुपर प्लास्ट्रोनिक्स लिमिटेड (एसपीपीएल) के सीईओ/निदेशक अवनीत सिंह मारवाह का गैजेट्स 360 द्वारा साक्षात्कार लिया गया।

181

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

छुट्टियों के मौसम में अधिक लोग स्मार्ट टीवी और स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं। इस साल भारत में एक बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट हो रहा है इसलिए और भी ज्यादा लोग इन प्रोडक्ट्स को खरीदना चाहेंगे. भारत में स्मार्ट टीवी का बाजार बढ़ रहा है और कंपनियां नए टीवी बना रही हैं। गैजेट्स 360 से अंकित शर्मा ने अवनीत सिंह मारवाह से बात की, जो सुपर प्लास्ट्रोनिक्स लिमिटेड के बॉस हैं। वे कोडक, थॉमसन, व्हाइट वेस्टिंगहाउस और ब्लौपंकट जैसे विभिन्न ब्रांडों के टीवी बनाते हैं।

उन्होंने कंपनी की योजनाओं, छुट्टियों की तैयारी और लोग किस तरह चीज़ें खरीद रहे हैं, इस बारे में बात की। अवनीत ने जो कहा, उसमें से कुछ को आपके लिए समझना आसान हो गया है। आप एसपीपीएल नामक कंपनी के प्रभारी थे और आपने भारत में 4 अलग-अलग ब्रांड पेश किए – कोडक टीवी, थॉमसन, व्हाइट वेस्टिंगहाउस और ब्लौपंकट टीवी। आपने केवल एक के बजाय 4 अलग-अलग ब्रांड क्यों चुने? भारत में, चार अलग-अलग ब्रांड हैं, और प्रत्येक ब्रांड को अलग-अलग तरीके से प्रबंधित किया जाता है। इसका मतलब है कि वे टेलीविजन उद्योग में चीजों को अलग तरीके से व्यवस्थित कर रहे हैं।

पहले, अधिकांश बिक्री नियमित दुकानों से होती थी, लेकिन अब चीजें बदल गई हैं, ठीक वैसे ही जैसे पश्चिमी देशों में हुआ था। यूरोप में बहुत सारे छोटे स्टोर हुआ करते थे, लेकिन अब ज्यादातर लोग कैरेफोर, मेट्रो और वॉलमार्ट जैसे बड़े स्टोर से चीजें खरीदते हैं। भारत में भी यही हो रहा है. लोग ऑनलाइन और बड़े स्टोरों से चीज़ें खरीद रहे हैं जिनके पास चुनने के लिए बहुत सारी अलग-अलग चीज़ें हैं। हम भारत में हर किसी को चीजें बेचना चाहते हैं, चाहे उनके पास कितना भी पैसा हो, इसलिए हमारे पास सस्ती, मध्यम कीमत और महंगी चीजें होंगी। आप विभिन्न ब्रांडों के बीच अंतर कैसे बताते हैं? प्रत्येक ब्रांड की एक अलग योजना होती है।

- Sponsored -

- sponsored -

- sponsored -

जैसे ब्लौपंकट केवल एक प्रकार के टीवी सिस्टम के साथ काम करता है, जबकि थॉमसन दूसरे प्रकार के टीवी सिस्टम के साथ काम करता है। ब्लौपंकट को एक उच्च गुणवत्ता वाला ब्रांड माना जाता है। यह दिलचस्प है क्योंकि अधिक लोग छोटे 32 इंच के टीवी के बजाय 55 इंच के बड़े टीवी खरीद रहे हैं। हम ज्यादातर बड़ी स्क्रीन वाले टीवी बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और लोग उन्हें वास्तव में पसंद कर रहे हैं। जब आप ब्लौपंकट टीवी खरीदते हैं, तो आपको अतिरिक्त स्पीकर खरीदने की आवश्यकता के बिना भी अच्छी ध्वनि मिलती है।

कोडक एक ऐसा ब्रांड है जिसे आप स्टोर और ऑनलाइन जैसी कई जगहों पर पा सकते हैं। इसका मतलब है कि बहुत सारे लोग उनके उत्पाद खरीद सकते हैं। दूसरी ओर, वेस्टिंगहाउस एक ऐसा ब्रांड है जिसे आप केवल अमेज़न से खरीद सकते हैं। यह इसे अन्य ब्रांडों से खास और अलग बनाता है। टीवी इंडस्ट्री में कुछ ही चीजें हैं जिन्हें बदलकर एक टीवी को दूसरों से अलग बनाया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस), जो टीवी के दिमाग की तरह है। हमारा टीवी एंड्रॉइड ओएस का उपयोग करता है, जो टीवी के लिए दुनिया में सबसे लोकप्रिय ओएस है। क्या आप मुझे बता सकते हैं कि वर्तमान में भारत में टीवी बाजार का कितना हिस्सा हमारे पास है? और इस वर्ष के लिए हमारा लक्ष्य क्या है? पिछले साल हमने 700 करोड़ रुपये कमाए, जो बहुत बड़ी रकम है। इस साल हम और भी अधिक, 1,000 करोड़ रुपये कमाना चाहते हैं। अभी, हमारे पास बाज़ार का एक छोटा सा हिस्सा है, केवल 6%। लेकिन हम अगले डेढ़ साल में और अधिक, कम से कम 8.5% चाहते हैं। अधिकांश लोग अभी दुकानों में क्या खरीद रहे हैं?

क्या वे बड़े या छोटे टीवी खरीद रहे हैं? इसके आधार पर आप भविष्य के लिए क्या योजनाएं बना रहे हैं? बहुत से लोग छोटे के बजाय बड़े टीवी खरीदना पसंद कर रहे हैं। यह दिलचस्प है क्योंकि ब्लौपंकट के 55 इंच के टीवी उनके 32 इंच के टीवी से अधिक बिक रहे हैं। और अब, 43 इंच का टीवी सबसे छोटा आकार है जिसे ज्यादातर लोग खरीदना चाहते हैं। भविष्य में, 50 या 55 इंच जैसे बड़े टीवी भी सबसे लोकप्रिय हो सकते हैं। हम और भी बड़े टीवी बेचने की कोशिश कर रहे हैं।’ साल का वह विशेष समय जब हम जश्न मनाते हैं और मौज-मस्ती करते हैं, जल्द ही आने वाला है।

अक्टूबर में Amazon और Flipkart नाम की दो शॉपिंग वेबसाइट पर बड़ी सेल लगेगी। क्या आप मुझे उन वेबसाइटों पर बिक्री शुरू होने से पहले विशेष ऑफ़र के बारे में बता सकते हैं? छुट्टियों के मौसम में लोग 24 इंच का सस्ता ब्लौपंकट स्मार्ट टीवी सिर्फ 5,999 रुपये में खरीद सकते हैं। यह भारत का सबसे सस्ता स्मार्ट टीवी है। उन्हें 18,500 रुपये में 43 इंच का थॉमसन 4K टीवी भी मिल सकता है। हमारे पास बिक्री के लिए कोडक 43QLED टीवी भी होगा और इसकी कीमतें किसी भी चीनी कंपनी से कम होंगी।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

- Sponsored -

Comments
Loading...

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More