2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी का बहुत कुछ दांव पर है. वे लोगों से जाति जनगणना कराने, पुरानी पेंशन योजना वापस लाने और 100 यूनिट मुफ्त बिजली देने जैसे वादे कर रहे हैं।

साल 2023 में मध्य प्रदेश में अहम चुनाव होंगे. कांग्रेस पार्टी ने मध्य प्रदेश के 144 क्षेत्रों में अपना प्रतिनिधित्व करने के लिए लोगों को चुना है. चुने गए कुछ महत्वपूर्ण लोगों में कमलनाथ हैं, जो मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के नेता हैं, और गोविंद सिंह, जो सरकार में विपक्ष के नेता हैं।

मध्य प्रदेश में अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी दल कांग्रेस मंगलवार को अपना ‘वचन पत्र’ (घोषणा-पत्र) जारी करेगी. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की जनता से कई वादे किए हैं जिन्हें वह गारंटी का नाम दे रही है. मध्य प्रदेश कांग्रेस ने मंगलवार ट्वीट कर अपनी गारंटियों को दोहराया.

कांग्रेस ने मध्य प्रदेश में- किसानों का कर्ज माफ, पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करना, 5 हॉर्स पावर का बिल माफ, 100 यूनिट बिजली माफ, 200 यूनिट बिजली हाफ, महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने, पिछड़ों को 27 फीसदी आरक्षण देने, जाति जनगणना करवाने, एससी-एसटी वर्ग के खाली पदों को भरने, पीएम आवास योजना के तहत गांवों में शहरी इलाकों जितनी सहायता राशि देने, 500 रूपये में गैस सिलेंडर देने जैसे वादे किए हैं.

इसके अलावा उन्होंने स्कूल में बच्चों को हर महीने पैसे देने का भी वादा किया है. वे कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को 500 रुपये, कक्षा 9 और 10 के बच्चों को 1,000 रुपये और कक्षा 11 और 12 के बच्चों को 1,500 रुपये देंगे। उन्होंने उन क्षेत्रों के लिए विशेष नियम बनाने का भी वादा किया है जहां आधे से अधिक लोग आदिवासी समुदाय से हैं. कांग्रेस ने मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए 144 लोगों को अपना उम्मीदवार चुना। इसमें कमलनाथ और गोविंद सिंह जैसे अहम लोग शामिल हैं.

पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ छिंदवाड़ा क्षेत्र से चुनाव में भाग लेने जा रहे हैं, जहां का वह वर्तमान में प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता गोविंद सिंह भी अपने वर्तमान क्षेत्र लहार से चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस वर्किंग कमेटी के अन्य सदस्यों कमलेश्वर पटेल, जीतू पटवारी और उमंग सिंघार को भी अलग-अलग क्षेत्रों से चुनाव में भाग लेने का मौका दिया गया है।

13 अक्टूबर को, कांग्रेस केंद्रीय चुनाव समिति नामक महत्वपूर्ण लोगों का एक समूह यह तय करने के लिए एकत्र हुआ कि चुनाव में उम्मीदवार कौन होंगे। उनकी मुलाकात के बाद, कमल नाथ नाम के एक व्यक्ति ने कहा कि वे उम्मीदवारों की पहली सूची की घोषणा नवरात्रि के पहले दिन करेंगे, जो एक विशेष त्योहार है।

ANJALI KUMARI

17-10-2023