सरकारी कर्मियों को दीपावाली का तोहफा देने जा रही बिहार सरकार

बिहार सरकार सरकारी कर्मियों को दीपावाली का तोहफा देने जा रही है। सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की अहम बैठक होगी। इस दौरान सरकारी सेवकों और पेंशन भोगियों के महंगाई भत्ते पर हरी झंडी दी जा सकती है। यह बैठक आज दोपहर 11 बजे बुलाई गयी है। ऐसे में इस बैठक में दिवाली से पहले राज्यकर्मी और पेंशनभोगी को 10 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

बिहार में सरकारी कर्मियों और पेंशन भोगियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। वहीं सरकार द्वारा अब डीए बढ़ाए जाने के बाद राज्यकर्मियों की सैलरी में करीब 4 प्रतिशत बढ़ोत्तरी होगी जसके बाद कर्मियों को मिलने वाला भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा। मतलब की यदि अगर किसी की बेसिक सैलरी 30,000 रुपये प्रतिमाह है तो 42 प्रतिशत महंगाई भत्ता के हिसाब से आपको 12,600 रुपये डीए मिलता है। अब अगर राज्य सरकार चार फीसदी भत्ता बढ़ाती है तो 30,000 की बेसिक सैलरी पर 46 प्रतिशत महंगाई भत्ता के हिसाब से 13,800 रुपये डीए मिलेगा।

मिली जानकारी के अनुसार मंहगाई भत्ता में 4 फीसदी इजाफा का लाभ करीब 5 लाख सरकारी सेवकों को मिलेगा। पिछले सप्ताह यानी 18 अक्टूबर को ही केंद्र सरकार ने केंद्रीय कर्मियों के मंहगाई भत्ता में 4 फीसदी इजाफा किया था. यह लाभ केंद्रीय कर्मियों को 1 जुलाई 2023 से मान्य होगा। वहीं अब उसी तर्ज पर नीतीश सरकार भी दिवाली के पहले राज्य के 10 लाख वेतन और पेशन धारकों को इसका लाभ मिल सकता है।

राज्य कैबिनेट ने इस चार प्रतिशत की वृद्धि की मंजूरी देने के बाद । इस बढ़े हुए भत्ता का लाभ लेने वालों की कुल संख्या 10 लाख है। इससे राज्य सरकार का सालाना 863 करोड़ अतिरिक्त खर्च होगा। डीए बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद कर्मियों को इसका लाभ जुलाई 2023 से दिया जा सकता।

 

report by Ananya Sahay

 

सरकारी कर्मियों को दीपावाली का तोहफा देने जा रही बिहार सरकार