स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर कर दिए गाइडलाइंस जारी

राजधानी पटना में कोरोना के दो संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद सरकार अलर्ट हो गई है। देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने शुक्रवार को  मीटिंग की। इस बैठक के बाद देर शाम स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर गाइडलाइंस जारी कर दिए हैं।

सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक जिलों में जांच एवं विशेष तौर पर आर टी पीसी आर जांच की संख्या बढ़ाने के साथ ही अस्पताल में आने वाले सभी बुखार, खांसी  और सांस से जुड़ी बीमारियों के पीढ़ी तो की जांच कराई जाए। इसके साथ ही सभी ILI, SARI के मामलों की IHIP पोर्टल पर प्रविष्टि सुनिश्चित की जाए।

साथ ही सरकार ने सभी सिविल सर्जन को अपने स्तर से सरकारी और निजी अस्पताल हो लैब की सूचना प्राप्त कर समय-समय पर समीक्षा बैठक कर आंकड़ों को स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर अपलोड करें। वही बिहार के पटना ,गया और दरभंगा एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा है।

अस्पतालों में ऑक्सीजन और आईसीयू बेड के साथ-साथ दवा डॉक्टर ऑक्सीजन उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का आदेश सरकार ने सभी सरकारी और निजी अस्पतालों को दिया है। गाइडलाइंस के मुताबिक अस्पताल  परिसर में मास्क का उपयोग, सैनिटाइजर उपलब्ध कराया जाए.

 

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर कर दिए गाइडलाइंस जारी