एक सप्ताह में बन जाएंगे बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर

इंडिया सिटी लाइव(पटना )22दिसम्बर- बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर के ले तैयारी लगभग पूरी हो गई है। इसके लिए राज्य के सभी अस्पतालों , स्कूलों और पंचायत भवनों में तीन- तीन कमरों को वैक्सीनेशन सेंटर के लिए तैयार किया जा रहा है। सरकार का दावा है कि 31 दिसम्बर तक यह काम पूरा कर लिया जाएगा। केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रालयों को निर्देश दिए हैं कि 31 दिसम्बर तक यह काम हर हाल में पूरा होना चाहिए।

स्वास्थ्य विबाग ने जो नया गाइडलाइन जारी किया है उसके अनुसार सभी राज्यों को पहले से ही स्कूल, पंचायत भवनों और अस्पतालों को चिन्हित कर लेना था। सरकार ने जो तैयारी की है उसके अनुसार तीन कमरों में वेटिंग, वैक्सीनेशन और ऑब्जर्वेशन का इंतजाम करना था। केन्द्र सरकार के निर्देश के अनुसार कोरोना टीकाकरण के लिए इन कमरों में निबंधित डॉक्टर , फ्रंट लाइन कोरोना वारियर्स और 60 साल से अधिक आयु वाले लोग यहां प्रतीक्षा कर सकेंगे । इसके बाद नका टीकाकरण के बाद कम से कम दो घंटो तक ऑब्जर्वेशन में रखा जाएगा।

बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति ने जानकारी दी है कि कोरोना वैक्सीन की जिलास्तर पर आपूर्ति पटना से होगी।इसके ले पटना के एनएमसीएच में बड़ी तैयारी की जा चुकी है। गौरतलब है कि एनएमसीएच में आठ लाख वॉयल वैक्सीन रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज बना लिया गया है। इसी कोल्ड स्टोरेज से स्पेशल रेफ्रीजेरेटर वैन से वैक्सीन की आपूर्ति जिलों में की जाएगी।

HealthPatnaVACCINE