अवध बिहारी चौधरी को आखिरकार अध्यक्ष की छोड़नी पड़ी कुर्सी

 बिहार विधानसभा में स्पीकर के खिलाफ लाए गए अविस्वास प्रस्ताव के पारित होने के बाद अवध बिहारी चौधरी को आखिरकार अध्यक्ष की कुर्सी छोड़नी पड़ी। स्पीकर के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 38 से अधिक सदस्यों ने खड़े होकर अपनी सहमति जताई जिसके बाद अवध बिहारी चौधरी ने अध्यक्ष की कुर्सी छोड़ दी और जब तक नए अध्यक्ष नहीं बनाए जाते हैं तब तक उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी सदन का संचालन करेंगे।

सत्ता परिवार्तन के बावजूद आरजेडी कोटे से स्पीकर बने अवध बिहारी चौधरी स्पीकर की कुर्सी छोड़ने को तैयार नहीं थे। उन्होंने कहा था कि जो नियम है और इसके साथ ही जो आवश्कता होगी और कानून हो कहेगा उसके अनुसार काम करुंगा। उन्होंने कहा था कि विधानसभा संचालन की जो नियमावली बनी हुई है उससे 1 इंच ना दाहिने ना बाएं उसी के अनुसार में काम करूंगा। संविधान में जो अनुच्छेद है उसके तहत काम करेंगे।

अवध बिहारी चौधरी ने ऐलान किया था कि वे स्पीकर के पद से इस्तीफा नहीं देंगे और उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे। आज पहले स्पीकर अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ सदन में अविश्वास प्रस्ताव लाया गया, जिसपर तीन तीहाई सदस्यों ने अपनी सहमति दी, जिसके बाद अवध बिहारी चौधरी को स्पीकर की कुर्सी छोड़नी पड़ी।

 

अवध बिहारी चौधरी को आखिरकार अध्यक्ष की छोड़नी पड़ी कुर्सी