सीबीएसई की मुख्य परीक्षाएं आज से हो रही शुरू,जान लें ये ज़रूरी बातें….

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) की मुख्य परीक्षाएं सोमवार यानी आज से शुरू हो रही हैं। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होंगी और 1.30 बजे समाप्त होंगी। परीक्षा केन्द्र के अंदर प्रवेश से पहले विद्यार्थियों की सघन चेकिंग की जाएगी। आज 10वीं संस्कृत विषय और 12वीं हिन्दी इलेक्टिव और हिन्दी कोर विषय की परीक्षा है।

बोर्ड के अनुसार, परीक्षाएं दो पाली में आयोजित होंगी। पहली पाली की परीक्षाएं सुबह 10.30 और दूसरी पाली की दोपहर 1.30 बजे से आयोजित होंगी। लेकिन छात्रों को आधा घंटे पहले सेंटर पहुंचना होगा। इस साल भारत और विदेश के 26 देशों से 39 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे। इसको लेकर परीक्षार्थियों को चाहिए कि वे सुबह 10 बजे ही परीक्षा केन्द्र पर पहुंच जाएंगे। परीक्षा के समय छात्र-छात्राओं को अपने साथ केवल ट्रांसपैरेंट पानी की बोतल और ट्रांसपैरेंट पेन लाना होगा।

विद्यालय से जारी किया गया आई-कार्ड और बोर्ड से प्राप्त प्रवेश पत्र साथ लाना होगा। इसके अतिरिक्त किसी भी वस्तु को परीक्षा केन्द्र के अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी। आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचना अनिवार्य हैं। एडमिट कार्ड और स्कूल का आईडी लेकर जरूर जाएं। नीला बॉल पेन, पेंसिल, इरेजर लेकर जरूर जाएं।  मोबाइल , कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, कॉपी, किताब या कोई अन्य गैजेट लेकर न पहुंचे।

बोर्ड ने कहा कि प्रवेश पत्र के बिना छात्रों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश नहीं मिलेगा। इसलिए प्रवेश पत्र जरूर लेकर आएं। परीक्षा नजदीक आने के साथ ही अक्सर छात्रों को फेल होने या नंबर कम आने की चिंता सताने लगती है। जरूरी है की समय के अनुसार पढ़ना शुरू करें। चलें-फिरें, व्यायाम करें लगातार बैठकर पढ़ने के बाद बीच में कुछ समय के लिए व्यायाम करना जरुरी है। सेहतमंद आहार लें क्योंकि सेहतमंद आहार तनाव से जूझने में मदद करता है।

जान लें ये ज़रूरी बातें....सीबीएसई की मुख्य परीक्षाएं आज से हो रही शुरू