जदयू की डिमांड, बिहार को मिले विशेष राज्य का दर्जा

 दिल्ली में एनडीए की नयी सरकार बनने से पहले जदयू नेता ने बड़ा बयान दिया है। जदयू ने कहा है कि सरकार को यूसीसी और अग्निवीर जैसे मुद्दों पर फिर विचार करना चाहिए। जदयू नेता ने कहा है कि अग्निवीर योजना की समीक्षा हो इस पर विचार करने की जरूरत है। उन्होंने यह भी कहा कि यूसीसी पर सभी पक्षों से बातचीत हो।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी ने साफ कह दिया है कि बिहार को स्पेशल स्टेटस का दर्जा मिलना चाहिए। जदयू के प्रवक्ता और पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने कहा कि कहा है कि यूनिफॉर्म सिविल कोड पर हमारा रुख आज भी जस का तस है। जेडीयू महासचिव और प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा कि हमने तब भी कहा था कि इसपर सभी स्टेक होल्डर को साथ लेकर चलने की आवश्यकता है।

हमने तब भी कहा था कि इस मामले पर सभी स्टेट होल्डर को साथ लेकर उनके विचारों को समझने की जरूरत है। यूसीसी पर नीतीश कुमार ने विधि आयोग के अध्यक्ष को चिट्ठी लिखी थी और कहा था कि हम इसके खिलाफ नहीं हैं लेकिन इसमें व्यापक विचार विमर्श की आवश्यकता है। इसके अलावा अग्निवीर योजना का जिक्र करते हुए केसी त्यागी ने कहा कि अग्निवीर योजना को लेकर के बहुत विरोध हुआ था और चुनाव में भी उसका असर देखने को मिला है। इलसिए दोबारा से विचार करने की जरूरत है।

अग्निवीर योजना को नए तरीके से सोचने की आवश्यकता है। जो सुरक्षाकर्मी थे सेना में तैनात थे और जब भी अग्निवीर योजना आई तो बड़े तबके में असंतोष था। मेरा ऐसा मानना है कि उनके परिवार जनों ने भी चुनाव में विरोध जारी किया। इसलिए इसमें नए तरीके से विचार विमर्श की जरूरत है। इस सवाल पर कि एनडीए से कोई डिमांड? इस पर केसी त्यागी ने कहा कि बिना किसी शर्त के हम लोगों का एनडीए को सपोर्ट है, लेकिन बिहार को जनता के हित में है विशेष राज्य का दर्जा वो मिले। इसके बिना बिहार का विकास असंभव है। 293 का नंबर इंडिया गठबंधन के बजाय एनडीए गठबंधन के पास है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनेंगे।