लू और गर्मी के बाद अब फ़ैल रही डायरिया और कॉलेरा जैसा बीमारियां

बिहार के एक तरफ जहां भीषण गर्मी और लू का कहर देखने को मिल रहा है। अब लोगों में डायरिया और कॉलरा जैसी बीमारियां तेजी से फैल रही है। ताजा मामला छपरा से निकल कर सामने आया है, जहां डायरिया की चपेट में आने से अबतक तीन लोगों की मौत हो गई है। वहीं दर्जनों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

जिले के डोरीगंज बिशनपुरा, रिवील गंज सहित कई ग्रामीण इलाकों में इन रोगों ने तेजी से पांव पसारना शुरू कर दिया है। सबसे ज्यादा स्थिति रिवील गंज की खराब है, वहां पर स्थानीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के द्वारा गांव में लगातार डॉक्टर कैंप कर रहे हैं। इनमें से कुछ लोगों को छपरा के सदर अस्पताल में  इलाज के लिए भर्ती किया गया है।

एक ऑन ड्यूटी डॉक्टर बताया कि “लगभग 10 से 15 लोग डायरिया से पीड़ित है, जिनका इलाज चल रहा है। वहीं चुनाव कार्य में बाहर से आए अर्ध सैनिक बल के जवान भी इस बीमारी की चपेट में है और उन्हें भी इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल में भर्ती किया गया है। मरीज के परिजन ने बताया कि घटना में अबतक तीन लोगों की जान भो गई है। बाकी लोगों का इलाज जारी है। मौत की वजह डायरिया है या कुछ और इसकी अधिकारीक पुष्टि नहीं हुई है।

सदर प्रखंड के रिवील गंज में वार्ड नंबर 14 और 15 में दर्जनों लोग डायरिया से पीड़ित हैं और यहां डॉक्टरों की टीम लगातार कैंप कर रही है।  तीन लोगों की डायरिया से मौत भी हुई है लेकिन इसकी जिला प्रशासन ने अभी तक पुष्टि नहीं की है। स्थानीय लोगों ने बताया कि कुछ लोगों की उल्टी और दस्त से मौत हुई है।

लू और गर्मी के बाद अब फ़ैल रही डायरिया और कॉलेरा जैसा बीमारियां