विधानसभा के साथ-साथ नेता प्रतिपक्ष के पद से भी अखिलेश यादव ने दिया इस्तीफा

उत्तर प्रदेश की कन्नौज संसदीय सीट से चुनाव जीतने के बाद नवनिर्वाचित सांसद अखिलेश यादव ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही उन्होंने नेता प्रतिपक्ष का पद भी छोड़ दिया। अखिलेश यादव करहल विधानसभा से विधायक थे और अब सांसद बन चुके हैं उन्होंने विधायकी से इस्तीफा दे दिया है।

साल 2022 के विधानसभा चुनाव में सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने मैनपुरी जिले की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। चुनाव जीतने के बाद वह विधायक के तौर पर निर्वाचित हुए। विधानसभा में उन्हें विपक्ष का नेता चुना गया था। इस साल के लोकसभा चुनाव में अखिलेश यादव यूपी की कन्नौज सीट से चुनाव लड़े जिसमें उन्हें जीत मिली है।

सांसद निर्वाचित होने के बाद अखिलेश यादव ने विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। विधायकी से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने नेता प्रतिपक्ष का पद भी छोड़ दिया है।  इस सीट से अब विधानसभा का उपचुनाव कराया जाएगा। करहल विधानसभा सीट से मुलायम सिंह यादव के पोते और लालू प्रसाद के दामाद तेज प्रताप यादव के चुनाव लड़ने की संभावना है।

नेता प्रतिपक्ष के पद के लिए अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल यादव के नाम की चर्चा है हालांकि इसपर अंतिम फैसला अखिलेश यादव को ही लेना है। करहल विधानसभा सीट मैनपुरी लोकसभा में आती है। मैनपुरी लोकसभा सीट से अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं।

विधानसभा के साथ-साथ नेता प्रतिपक्ष के पद से भी अखिलेश यादव ने दिया इस्तीफा