तपती गर्मी से अब जल्द ही मिलेगी राहत

प्रदेश में बीते कई दिनों से भीषण गर्म व लू प्रभाव जारी है। भीषण लू के कारण लोगों का भी जीना मुहाल हो गया है। ऐसे में गर्मी व लू से राहत को लेकर मानसून का इंतजार करने वाले लोगों को अभी चार से पांच दिन और इंतजार करना होगा।

पटना सहित दक्षिण भागों में अभी तीन से चार दिनों तक लू व गर्मी का सितम जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बंगाल की खाड़ी स्थित इस्मालपुर में बीते 16 दिनों से कमजोर पड़ा है। लिहाजा, मानसून को आने में पांच से छह दिनों का समय लगने की संभावना है। खासतौर पर राजधानी समेत दक्षिणी भागों में गर्मी व लू का प्रभाव जारी रहने की संभावना है।

 

19 जून की शाम से बादल छाए रहने के साथ 20 जून से ज्यादातर हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा की संभावना है। वहीं, चार दिनों बाद मानसून की सक्रियता के प्रभाव से 20-22 जून के दौरान पटना सहित सभी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का पुर्वानुमान है।

मंगलवार को राजधानी समेत 18 जिले लू की चपेट में रहेंगे। इसमें दक्षिणी भागों के आठ जिले के बक्सर, भभुआ, रोहतास, गया, अरवल, भोजपुर, जहानाबाद, नवादा में भीषण लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, पटना समेत अन्य दक्षिणी भागों में गर्म दिन रहने के साथ लू के आसार हैं।

पटना समेत 17 शहर लू की चपेट में रहे। पटना और मुंगेर में गर्म दिन रहने के साथ उष्ण लहर का प्रभाव बना रहा। जबकि, गया , छपरा, डेहरी, शेखपुरा, गोपालगंज, जमुई, बक्सर, भोजपुर, औरंगाबाद, वैशाली, नवादा, राजगीर, अरवल, बिक्रमगंज, मुंगेर व जीरादेई में भीषण उष्ण लहर का प्रभाव बना रहा।

तपती गर्मी से अब जल्द ही मिलेगी राहत