आज से नीट-यूजी की होने वाली काउंसलिंग को कर दिया गया है स्थगित

देशभर में नीट पेपर लीक मामले को लेकर जारी विवाद के बीच बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। आज से नीट-यूजी की होने वाली काउंसलिंग को स्थगित कर दिया गया है। काउंसेलिंग की नई तारीखों का जल्द ही  एलान किया जाएगा।

एनटीए ने मई महीने में नीट-यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन किया था। 4 जून को परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के साथ ही उसको लेकर विवाद शुरू हो गया था। अभ्यर्थियों ने परीक्षा में धांधली का आरोप लगाते हुए पूरे देश में प्रदर्शन किया। पेपर लीक का आरोप लगने के बाद बिहार में आर्थिक अपराध इकाई ने मामले की जांच शुरू की।

जांच के दौरान पेपर लीक का खुलासा हुआ और कई गिरफ्तारियां हुई। केंद्र सरकार ने जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंप दिया। फिलहाल सीबीआई इस मामले की जांच कर रही है। इस बीच मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, हालांकि कोर्ट ने काउंसेलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था और 1563 संदिग्ध अभ्यर्थियों की के लिए फिर से परीक्षा को आयोजित करने का आदेश दिया।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर एनटीए ने नीट यूजी के 1563 अभ्यर्थियों के लिए 23 जून को परीक्षा आयोजित की, जिसमें 813 अभ्यर्थी ही शामिल हुए और टॉपर्स की संख्या 67 से घटकर 61 हो गई। इस दौरान एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान कहा था कि 6 जुलाई से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

एनटीए ने काउंसेलिंग पर फिलहाल रोक लगा दी है। अगली सूचना तक नीट यूजी की काउंसलिंग स्थगित रहेगी। शिक्षा मंत्रालय की तरफ से जल्द ही काउंसलिंग की नई डेट जारी की जा सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 8 जुलाई से काउंसलिंग शुरू हो सकती है हालांकि इसकी अभी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

आज से नीट-यूजी की होने वाली काउंसलिंग को कर दिया गया है स्थगित