पेरिस ओलंपिक में निशानेबाज मनु भाकर ने  फिर से रचा इतिहास, जीता भारत के लिए दूसरा मेडल

पेरिस ओलंपिक में निशानेबाज मनु भाकर ने  फिर से इतिहास रचा है हालांकि उन्होंने अपने पार्टनर सरबजोत सिंह के साथ मिलकर भारत के लिए दूसरा मेडल जीता है। 10 मीटर एयर पिस्टल के मिक्स टीम इवेंट में मनु और सरबजोत ने कोरियाई जोड़ी को 16-10 से धूल चटा दि और पेरिस ओलंपिक में भारत की झोली में दूसरा बॉन्ज मेडल दे दिया। आजादी के बाद एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतने वाली मनु भाकर पहली भारतीय एथलीट बन गई हैं।

28 जुलाई को मनु भाकर ने 10 मीटर के एयर पिस्टल इवेंट में 221.7 अंक हासिल कर कांस्य पदक जीता था। पेरिस ओलंपिक में यह पहला मेडल भारत की झोली में आया था और मनु भाकर निशानेबाजी में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई थीं। पेरिस ओलंपिक में इतिहास रचने वाली निशानेबाज मनु भाकर को पीएम मोदी ने फोन कर बधाई दी थी।

मनु भाकर की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन कर उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी थी। साथ ही प्रधानमंत्री ने पेरिस ओलंपिक में भाग ले रहे अन्य खिलाड़ियों का भी हाल पूछा था। पीएम मोदी ने मनु से बात करते हुए कहा था कि पिछली बार टोक्यो ओलंपिक में राइफल ने दगा कर दिया था, मगर इसबार तुमने सभी कमियों को पूरा कर मेडल अपने नाम कर लिया है।

मनु भाकर पेरिस ओलंबिक 2024 में अपने दूसरे ओलंपिंक खेलों में हिस्सा ले रही हैं। मनु ने साल 2020 में हुए टोक्यो ओलंपिक में डेब्यू किया था लेकिन 10 मीटर एयर पिस्टल क्वालिफिकेशन के दौरान उनकी पिस्टल में खराबी आ गई थी, जिसके कारण उन्हें मेडल से वंचित रहना पड़ा था। मिक्स्ड टीम 10 मीटर और 25 मिटर पिस्टल स्पर्धा में भी वह पदक हासिल करने से चूक गई थीं।

जीता भारत के लिए दूसरा मेडलपेरिस ओलंपिक में निशानेबाज मनु भाकर ने  फिर से रचा इतिहास