बांग्लादेश में पूर्व पीएम शेख हसीना के खिलाफ केस दर्ज होने की हो गई शुरुआत,दुकानदार की हत्या का मामला दर्ज

 बांग्लादेश में पूर्व पीएम शेख हसीना के खिलाफ केस दर्ज होने की शुरुआत हो गई है। हसीना के खिलाफ किराना दुकानदार की हत्या का मामला दर्ज किया गया है। 19 जुलाई को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के मोहम्मदपुर इलाके में पुलिस ने फायरिंग की थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक गोलीबारी में मोहम्मदपुर के किराना दुकान मालिक अबू सईद की मौत हो गई थी। अब बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना को आरोपी बनाया गया है। शेख हसीना के अलावा इस केस में 6 अन्य आरोपी भी हैं।

मामले में हसीना के अलावा उनकी पार्टी आवामी लीग के महासचिव ओबैदुल कादर, पूर्व गृह मंत्री असदुज्जमां खान कमाल, पूर्व पुलिस महानिरीक्षक चौधरी अब्दुल्ला अल मामून, डिटेक्टिव ब्रांच के पूर्व चीफ हारुनोर रशीद, डीएमपी पुलिस के पूर्व आयुक्त हबीबुर रहमान के साथ पूर्व डीएमपी संयुक्त आयुक्त बिप्लब कुमार सरकार को भी आरोपी बनाया गया है। मर्डर केस का मुकदमा मोहम्मदपुर निवासी आमिर हमजा शातिल ने ढाका मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट राजेश चौधरी की अदालत में दर्ज कराया है।

हत्या से जुड़ा यह मामला आरक्षण के खिलाफ बांग्लादेश में हुए आरक्षण से जुड़ा है। 19 जुलाई को बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बोसिला इलाके में आरक्षण के खिलाफ आंदोलन किया जा रहा था। आंदोलन समर्थक इस दौरान एक विशाल जुलूस निकाल रहे थे। इस जुलूस पर पुलिस ने गोलीबारी की थी, जिसमें अबू सईद की मौत हो गई थी। इस मामले में ही शेख हसीना सहित तमाम सरकारी अधिकारियों को आरोपी बनाया गया है।

बांग्लादेश की सरकारी नौकरियों में उन लोगों के परिवार को आरक्षण मिलता था, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ आजादी की लड़ाई में भूमिका निभाई है। इस कोटे के खिलाफ ही वहां उग्र प्रदर्शन शुरू हो गए. शेख हसीना ने रणनीति और बल दोनों से इस आंदोलन को रोकने की कोशिश की, लेकिन उनके दोनों ही प्रयास विफल रहे।

दुकानदार की हत्या का मामला दर्जबांग्लादेश में पूर्व पीएम शेख हसीना के खिलाफ केस दर्ज होने की हो गई शुरुआत