राजधानी में अब 5 सीएनजी स्टेशन, मार्च तक खुलेंगे 2 और नए स्टेशन

राजधानी में अब 5 सीएनजी स्टेशन, मार्च तक खुलेंगे 2 और नए स्टेशन

नेशन भारत, सेंट्रल डेस्क: राजधानी में अब कुल 5 सीएनजी स्टेशन हो गए हैं। शनिवार को सगुना मोड़ और नौबतपुर के पास एक-एक नया सीएनजी स्टेशन चालू किया गया। इसका निरीक्षण परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने किया। इस मौके पर परिवहन विभाग के उप सचिव शैलेंद्र नाथ, ओएसडी आजीव वत्सराज और गेल के डीजीएम रजनीश कुमार गोयल उपस्थित थे।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए सीएनजी वाहनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसी के तहत आज 2 नए सीएनजी स्टेशन की शुरुआत की गई है। इस सीएनजी स्टेशन के शुरू होने से ऑटो चालकों को अब राहत मिलेगी। आस पास के इलाकों के ऑटो चालकों को सीएनजी गैस लेने के लिए लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

सीएनजी गैस लेने के लिए ऑटो चालकों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े और आसानी से सीएनजी मिल जाये इसके लिए चरणबद्ध विभिन्न जगहों पर सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। मार्च 2020 तक 2 औऱ जगहों पर नए सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। वर्तमान में ट्रांसपोर्ट नगर स्थित सोनाली पेट्रोल पंप, सिटी फ्यूल, बाईपास और रुकनपुरा, बेली रोड में एक-एक सीएनजी स्टेशन संचालित है। यहां से हर दिन लगभग 9000 किलो सीएनजी की खपत होती है।

सीएनजी स्टेशन की संख्या कम होने की वजह से वाहन मालिकों को सीएनजी भरवाने में थोड़ी परेशानी हो रही है। मार्च माह के अंत तक सीएनजी स्टेशनों की संख्या 7 हो जाएगी। चरणबद्ध तरीके से सीएनजी स्टेशनों की संख्या बढ़ाई जाएगी। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि नौबतपुर, सगुना और ट्रांसपोर्ट नगर के अलावे अन्य सभी मुख्य सड़कों पर भी सीएनजी स्टेशन खोलने की कार्रवाई की जाएगी। सीएनजी स्टेशन 24 घंटे सातों दिन खुला रहेगा। रात्रि में भी सीएनजी भरवा सकेंगे।

राज्य सरकार द्वारा 31 जनवरी 2021 से पटना नगर निगम और दिनांक 31 मार्च 2021 से दानापुर नगर परिषद क्षेत्र में डीजल चालित तिपहिया वाहन के परिचालन पर पूर्णरुप से प्रतिबंध लगाया गया है। इसके जगह सीएनजी और बैट्री चालित वाहनों को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

परिवहन सचिव ने बताया कि 3 व्हीलर के बाद अब बसों को भी सीएनजी में कन्वर्ट किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों का भी परिचालन शुरू किया जाएगा। ऑटो चालक मोहम्मद मुमताज ने बताया कि कि पहले पेट्रोल से ऑटो चलाने पर ₹400 खर्च होता था आप 200 में ही पूरा हो जाता है। नए सीएनजी स्टेशन खोलने से अब सीएनजी लेने के लिए हमें घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

वहीं ऑटो चालक सुजीत कुमार ने बताया की सीएनजी ऑटो चलाने के कई फायदे हैं। ना सिर्फ पैसे की बचत हो रही है बल्कि प्रदूषण नियंत्रण में भी यह सहायक है। एक बार भरा लेने पर आराम से 160 किलोमीटर ऑटो चला लेते हैं।

मार्च 2020 तक इन जगहों पर खुलेंगे नए सीएनजी स्टेशन

  • संजीव यातायात, दीघा
  • रघुनाथ पेट्रोल पंप, बेली रोड
administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *