ए एस महाविद्यालय के कला संकाय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में सहज योग केंद्र द्वारा सहज योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

देवघर से के•डी दास
ए एस महाविद्यालय के कला संकाय में राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वाधान में सहज योग केंद्र द्वारा सहज योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। शहर में स्थित दो “सहज योग केंद्र “जो कर्मसंभव विद्यालय, इंदिरा नगर एवं श्याम सुंदर शिक्षा सदन,कैस्टर टाउन में कार्यशील है उनकी संयोजिका श्रीमती सुषमा वर्मन एवं श्रीमती विभा कुमारी के निर्देशन में हुए इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ प्राचार्य डॉ अनिल कुमार झा ने दीप प्रज्वलित कर किया ।
श्रीमती विभा कुमारी ने उपस्थित सभी छात्र-छात्राओं एवं शिक्षक शिक्षिकाओं को सहज योग का प्रशिक्षण दिया और इसके विषय में विस्तार से बताते हुए कहा कि सहज योग केवल एक क्रिया का नाम नहीं हैं, बल्कि यह वह तकनीक भी है जिससे लोगों को इसके बारे में जागरुक कराया जाता है। यह मुख्य रुप से आत्म बोध का प्रचार है जिसमें कुंडलिनी जागृत होती है जिससे व्यक्ति के व्यक्तित्व में निखार आता है। युवाओं में व्याप्त व्यसन, असंतोष, निराशा जैसी खामियों को दूर करने में सहज योग सरल एवं सहज स्वीकार्य मार्ग है ।
मौके पर ,प्राचार्य डॉ अनिल कुमार झा ने कहा कि सहज योग हमारी कुण्डलिनी को जागृत कर हमें जागरूक ,एकाग्र एवं कार्यशील बनाता है। अतः आवश्यक है कि महाविद्यालय में पढ़ रहे प्रत्येक युवा इसे अपने जीवन में उतारे ताकि भविष्य में एक अच्छे व्यक्तित्व के रूप में उनका विकास हो ।मौके पर ,एनएसएस पदाधिकारी भारती प्रसाद ने कहा कि सहज योग वह मार्ग है जिससे हम पंचभूतों से जुड़कर स्वयं को जान लेते हैं और अपने व्यक्तित्व का सार्थक विकास करते हैं अतः इसे प्रत्येक मनुष्य द्वारा अवश्य अपनाना चाहिए।
मौके पर ,डॉ पुष्प लता, डॉ अरविंद झा, डॉ टी पी सिंह,डॉ आर मालाकार ,डॉ किरण कुमारी, सुश्री पूनम दयाल ,सुश्री संगीता हेंब्रम आदि शिक्षक शिक्षकों शिक्षिकाओं के अति

deogharJHARKHAND