बाबा के तिलकोत्सव को लेकर मिथिला वासियों से पटी बाबा नगरी देवघर*

*बाबा के तिलकोत्सव को लेकर मिथिला वासियों से पटी बाबा नगरी देवघर*

# Deoghar से के•डी दास #
बसंत पंचमी के दिन बाबा के तिलकोत्सव को लेकर पूरी बाबा नगरी मिथिला के रंग में रंग गई है। हर तरफ मिथिलांचल के ही लोग नजर आ रहे हैं। मिथिला वासियों से बाबा नगरी पट गई है। हजारों की संख्या में बाबा के तिलक में शामिल होने के लिए मिथिलांचल के लोग बाबा नगरी पहुंच चुके हैं।

शहर के सभी खुले मैदान एवं सरकारी विद्यालय में इनका डेरा जमा हुआ है। हर तरफ भजनों की झड़ी लगी हुई है। जलार्पण के लिए लंबी कतार लगी हुई है। बसंत पंचमी के दिन शनीवार के शाम में बाबा के तिलक की रस्म शुरू की जाएगी।

जिसमें बाबा वैद्यनाथ को नया वस्त्र अबीर, आम का मंजर, नैवेद्य आदि के साथ विशेष पूजा करते हुए भोग लगाते हुए तिलक किया जाएगा। इसके बाद बाबा के शिवलिंग पर अबीर को चढ़ाते हुए तिलक की रस्म को पूरी की जाएगी।

 

*नहीं है शौचालय की सुविधा*

देवघर पहुंच रहे हैं मिथिलांचल वासियों में देवघर प्रशासन और वर्तमान सरकार के खिलाफ गुस्सा देखा गया। दरअसल देवघर शहर के आर एल सराफ मैदान और उसके पीछे व सभी मिथिलांचल वासी ठहरे हुए हैं ।इस मैदान में शौचालय की समुचित व्यवस्था नहीं होने से इन लोगों ने वर्तमान सरकार और जिला प्रशासन को फटकार लगाई और कहा कि ऐसी असुविधा हमने कहीं नहीं देखी।

Baba nagrideogharmandirMithila