भोजपुरी पेंटिंग के मिलने लगे खरीदार अब बदलेंगे दिन भोजपुरी पेंटिंग के पांच भोजपुरी पेंटिंग को जीविका ने खरीदा

भोजपुरी पेंटिंग के मिलने लगे खरीदार

अब बदलेंगे दिन भोजपुरी पेंटिंग के

पांच भोजपुरी पेंटिंग को जीविका ने खरीदा

आरा, 9 मई. भोजपुरी चित्रकला के दिन बहुरेंगे होने वाले हैं. अबतक उपेक्षित भोजपुरी पेंटिग के लिए अब खरीदार मिलने लगे हैं. अब इसे भोजपुरी के प्रति जागरूकता कहें या फिर इस मिट्टी के लिए कुछ करने की तमन्ना, भोजपुरी को जेहन में रख उसके विकास को संकल्पित लोगों ने इसे स्नवारने का बीड़ा उठा लिया है, तभी तो वे इसे मार्केट तक लाने के लिए इसकी मांग बढ़ाने के लिए इसकी खरीदारी शुरू कर दी है. यह खबर भोजपुरी पेंटिंग के आंदोलन करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अबतक उपेक्षित भोजपुरी पेंटिंग को जीविका, की भोजपुर इकाई ने खरीदने का काम शुरू कर दिया है. भोजपुर की इकाई ने पांच भोजपुरी पेंटिंग को खरीदा है. इन पेंटिंगो को भारत सरकार के संयुक्त सचिव, नीता केजरीवाल, वर्ल्ड बैंक के कंसल्टेंट आदित्य कुमार को भेंट स्वरूप दिया जाएगा.
बाकि की तीन पेंटिंग मढ़ने के लिए दी गई है. बाकि की तीन पेंटिंग भी आने वाले अतिथियों को भेंट दिया जाएगा.
बता दें कि आगामी 11मई को को वर्ल्ड बैंक की टीम भोजपुर दौरे पर आने वाली है. वर्ल्ड बैंक के तीन भारत के प्रतिनिधियों/अधिकारियों को दिया जाएगा.

बता दें कि भोजपुरी पेंटिंग को मान सम्मान एवम बाजार देने का सिलसिला सर्वप्रथम जीविका ने देना शुरू किया है. भोजपुरी पेंटिंग को सर्वप्रथम जब रेलवे ने आरा रेलवे स्टेशन पर सम्मान स्वरूप जगह दिया था तो जीविका ने कदम बढ़ाते हुए अस्पताल में स्थित दीदी की रसोई को भोजपुरी पेंटिंग से सुसज्जित करने के लिए कलाकारों को आमंत्रित किया था ताकि कलाकारों को काम के साथ भोजपुरी पेंटिंग को सम्मान तो मिले ही इसका प्रचार प्रसार भी लोगों तक लगातार होता रहे. अब जीविका ने एक कदम और बढ़ाते हुए भोजपुरी पेंटिंग को खरीदकर इसका बाजार बनाने की अनोखी पहल की है. जीविका के इस पहल पर कलाकारों में जहां खुशी है वही आम लोगों के बीच भी एक खुशी की लहर है कि अब भोजपुरी पेंटिंग के लिए सभी सजग हो रहे हैं.

arrahBiharDidiJivikaPainting