बिहार के डाकघरों से भी मिलेगा अब मिथिला का विश्व प्रसिद्ध मखाना

इंडिया सिटी लाइव 29 जनवरी :मखाना की मांग को देखते हुए बिहार डाक परिमंडल ने राज्य के चुनिंदा डाकघरों के माध्यम से लोगों को मखाना उपलब्ध कराने का फैसला लिया है. इसके लिए मिथिला नेचुरल्स के साथ डाक विभाग ने करार किया है.


इस बात की जानकारी बिहार सर्किल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने दी.उन्होंने बताया कि मखाना को फॉक्स नट या कमल का बीज भी कहा जाता है. प्राचीन काल से मखाना को पर्वों में उपवास के समय खाया जाता है. मखाना से मिठाई, नमकीन और खीर भी बनाई जाती है. मखाना पौष्टिकता से भरपूर होता है क्योंकि इसमें मैगनेशियम, पोटैशियम, फाइबर, आयरन जिंक भरपूर मात्रा में होते हैं. यह ऑर्गेनिक हर्बल भी कहा जाता है, क्योंकि इसे बिना रासायनिक खाद के उगाया जाता है.इंडिया सिटी लाइव 29 जनवरी :

मिथिला नेचुरल के डायरेक्टर मनीष कुमार ने बताया कि सभी प्रकार के मखाना उत्पाद जैसे मखाना खीर, मखाना इंस्टेन्ट मिल्क सेक, फूल मखाना, मखाना लावा अंकित मूल्य से 10 प्रतिशत छूट के साथ डाकघरों में उपलब्ध कराए जा रहे हैं. आने वाले दिनों में मखाना शेक भी लोगो को उपलब्ध हो सकेगा.
मखाना को बिहार के अलावा दूसरे राज्यों और यहां तक कि विदेशों में भी भेजने की योजना है. इसके लिए एप्प के साथ ही वाट्सअप मदद ली जाएगी. साथ ही आप घर बैठे डाकिया के माध्यम से भी इसे मंगवा सकते हैं. देश विदेश की हर थाली में एक बिहारी व्यंजन की दिशा में यह सकारात्मक पहल मानी जा रही है.

bihar Newsbihari samcharपोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमारबिहार के डाकघरोंमखानामिथिला